(रजिस्ट्रेशन) उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन - UP

(रजिस्ट्रेशन) उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन

UP Samuhik Vivah Yojana 2023:यूपी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना राज्य के गरीब रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की बेटियों की शादी में आर्थिक मदद करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत, राज्य के नागरिकों को वित्तीय सहायता और लाभ प्रदान किया जाएगा, ताकि वे अपनी बेटियों की शादी को सम्भाल सकें। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप ऑनलाइन मोड में आवेदन करके यूपी समुहिक विवाह योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस लेख में, यूपी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के बारे में हर प्रकार की विस्तृत जानकारी दी गई है।”

[नोट: यह एक आपके दिए गए विषय के आधार पर लिखी गई उपायुक्त जानकारी है। यह उदाहरण केवल आपकी सहायता के लिए है और आपके अनुसार समायोजित की जा सकती है।] [(Registration) मानव सम्पदा पोर्टल: ehrms.upsdc.gov.in छुट्टी के लिए आवेदन ]

UP Samuhik Vivah Yojana 2023

“उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना 2023: राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की बेटियों को लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार ने 2023 में शुरू की उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, जिसके तहत राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की बेटियों को वित्तीय सहायता दी जाएगी। योजना के अनुसार, राज्य की वो लड़कियाँ जिनकी शादी की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है, और लड़के जिनकी उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक है, वे इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। इस योजना के तहत सभी इच्छुक आवेदकों को Uttar Pradesh Samuhik Vivah Yojana UP पर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके तहत, आर्थिक रूप से कमजोर गरीब, जरूरतमंद और बेसहारा परिवारों की बेटियों/विधवा/तलाकशुदा महिलाओं को आर्थिक मदद दी जाएगी। यदि आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।”

[नोट: यह एक आपके दिए गए विषय के आधार पर लिखी गई उपायुक्त जानकारी है। यह उदाहरण केवल आपकी सहायता के लिए है और आपके अनुसार समायोजित की जा सकती है।]

Overview of Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana UP

योजना का नामउत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना
वर्ष2023
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य की गरीब परिवारों की कन्याएं
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकन्याओ के विवाह में आर्थिक मदद देना
लाभधनराशि 35 हजार रुपए की आर्थिक मदद
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://sspy-up.gov.in

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का उद्देश्य

हम सभी नागरिक जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से नागरिक ऐसे हैं जो की आर्थिक तंगी के कारण अपनी बेटी की शादी नहीं कर पाते हैं और गरीब होने के कारण अपने परिवार की आर्थिक जरूरत को पूरा नहीं कर पाते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना 2023 को आरम्भ किया है। राज्य सरकार द्वारा Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana UP के तहत गरीब परिवारों की बेटियों और विधवाओं की शादी के लिए 35 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए Uttar Pradesh Samuhik Vivah Yojana को शुरू किया गया है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के नागरिक आर्थिक रूप से कमजोर परिवार अपनी बेटी की शादी अच्छे से कर सकें।”

सामूहिक विवाह योजना में आरक्षण प्रतिशत

अनुसूचित जाति/ जनजातिअन्य पिछड़ा वर्ग को 30%
अल्पसंख्यक वर्ग कोसामान्य वर्ग को 20%

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत राशि

“यदि आप मुख्यमंत्री सामूहिक योजना उत्तर प्रदेश के लिए आवेदन करते हैं, तो लाभार्थियों को इस योजना के माध्यम से 50 हजार रुपए तक की राशि प्रदान की जाएगी। पहले, इस योजना के तहत लाभार्थियों को 35 हजार रुपए की राशि दी जाती थी, लेकिन अब यह राशि बढ़ाकर 50 हजार रुपए की की गई है। इसके अलावा, कपड़े, बिछिया, पायल, सात बर्तन, एक जोड़ी वस्त्र और एक स्मार्टफोन भी खरीदे जाएंगे। इस सामूहिक विवाह में लगभग 71,400 लड़कियों का विवाह किया जाएगा।”

Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana UP के लाभ

  • “UP Samuhik Vivah Yojana के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली गरीब बिना-परिवार की बेटियों के सामूहिक विवाह की स्थिति में सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

    1: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बालिका की शादी के लिए विवाह सामग्री की खरीद के लिए 35,000 रुपये की एकमुश्त राशि देती है, जो चेक या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से दी जाती है।

    2: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना 2023 के तहत लाभ उन सभी परिवारों की बेटियों को दिया जाएगा जो बीपीएल परिवार से संबंध रखती हैं।

    3: Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana UP के तहत राज्य के हर एक लाभार्थी लड़की को सहायता के रूप में राशि दी जाएगी, इसके साथ ही दी जाने वाली राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। इसलिए आवेदक के लिए अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना अनिवार्य है।

    4: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Samuhik Vivah Yojana के तहत गरीब बेसहारा, गरीब, जरूरतमंद परिवारों की बेटियों/विधवा महिलाओं/तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए 51 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है।”

Uttar Pradesh Samuhik Vivah Yojana के पात्रता मानदंड

यदि आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana UP के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए पात्रता को पूरा करना होगा :-

  • “आवेदक को उत्तर प्रदेश में स्थायी निवास होना चाहिए, तब नागरिकता को मान्यता दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत विवाह के समय लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और वर की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • ऐसी परित्यक्ता महिला जो निराश्रित हो और स्वयं के पुनर्विवाह के लिए आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हो। इसके अलावा, जिनका कानूनी रूप से तलाक हो गया हो, वे भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।
  • उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना 2023 के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों को ही लाभ दिया जाएगा।”

आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • कन्या का आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • समग्र कोड
  • गरीबी रेख से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों का बीपीएल कार्ड
  • कन्या का पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना 2023 के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

यदि आप UP Samuhik Vivah Yojana के तहत लाभ लेना चाहते है तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा  :-

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलेगा। होमपेज पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा, जिसे आपको चुनना है। एप्लीकेशन फॉर्म खुलने के बाद, आपको आवश्यक जानकारी जैसे नाम, आवासीय पता, आधार नंबर, आयु आदि को भरना होगा। सभी जानकारियों को भरने के बाद, आप अपनी दर्ज की गई जानकारी की जाँच करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको वेबसाइट में यूजर आईडी और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करना होगा और आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

UP Samuhik Vivah Yojana के तहत ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

आप ऑफलाइन मोड में भी Uttar Pradesh Samuhik Vivah Yojana के तहत आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना के एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड होने के बाद आपको फॉर्म में सभी जानकारियों को भरना होगा। इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी दस्तावेजों को अटैच करके नजदीकी क्षेत्र के ग्राम पंचायत /जनपद पंचायत में या फिर शहरी क्षेत्र में नगर निगम /नगर पालिका नगर परिषद के कार्यालय में जाकर जमा करा देना है।

समूहिक विवाह योजना 2023: पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

  1. समूहिक विवाह योजना क्या है?समूहिक विवाह योजना एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य समाज के वंचित और निराधार वर्ग के लोगों को विवाह के लिए सहायता प्रदान करना है।
  2. योजना के अंतर्गत कौन-कौन से लोग आते हैं?योजना उन लोगों के लिए है जो समाज में किसी कारणवश विवाह करने में समर्थ नहीं हैं और आर्थिक सहायता की आवश्यकता है।
  3. योजना के लाभ क्या हैं?योजना के अंतर्गत, योजना के लाभार्थियों को विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह सामग्री, धार्मिक और सामाजिक आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए है।
  4. विवाह योजना के लिए आवेदन कैसे करें?विवाह योजना के लिए आवेदन संबंधित सरकारी अधिकारियों या किसी निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से किया जा सकता है।
  5. योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं?विवाह योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज आवेदक के पहचान प्रमाण, आय प्रमाण, विवाह से संबंधित दस्तावेज आदि हो सकते हैं।
  6. योजना के तहत कितनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है?आर्थिक सहायता की राशि योजना के निर्धारित नियमों और शर्तों के आधार पर तय की जाती है।
  7. क्या योजना के तहत अनुसूचित जातियों को भी लाभ प्रदान किया जाता है?हां, योजना के तहत अनुसूचित जातियों के व्यक्तियों को भी लाभ प्रदान किया जाता है।
  8. क्या विवाह योजना का लाभ एक ही व्यक्ति केवल एक बार ही उठा सकता है?योजना के अंतर्गत यदि व्यक्ति को विवाह की अवस्था में आने पर यह योजना एक बार ही उठा सकता है।
  9. योजना के लाभार्थी कितनी राशि तक की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं?योजना के तहत आर्थिक सहायता की राशि योजना के निर्धारित नियमों और शर्तों के आधार पर तय की जाती है, जो स्थानीय अधिकारियों द्वारा निर्धारित की जाती है।
  10. विवाह योजना की अंतिम तिथि क्या है?

विवाह योजना की अंतिम तिथि निर्धारित नियमों और शर्तों के आधार पर तय की जाती है और स्थानीय अधिकारियों द्वारा निर्धारित की जाती है।

कृपया ध्यान दें कि यहाँ दी गई जानकारी एक सामान्य विवरण है और योजना के विवरण व संशोधनों के लिए स्थानीय सरकार विभागों की वेबसाइट या आधिकारिक सूचना से संपर्क करें।

Leave a Comment