UP Pankh Portal: uppankh.in Registration 2023, यूपी पंख पोर्टल लॉगिन - UP

UP Pankh Portal: uppankh.in Registration 2023, यूपी पंख पोर्टल लॉगिन

UP Pankh Portal Kya Hai, Login @ uppankh.in Registration | “यूपी पंख पोर्टल रजिस्ट्रेशन करें, उत्तर प्रदेश करियर पोर्टल ऐप डाउनलोड – केंद्र और राज्य सरकारें समय-समय पर नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए बहुत सारे पोर्टल और योजनाएं शुरू करती हैं। इन योजनाओं और पोर्टलों के माध्यम से सरकार नागरिकों के विकास के लिए प्रयास करती है, इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने ‘यूपी पंख पोर्टल’ की शुरुआत की है। राज्य के सभी छात्रों को लाभ प्रदान करने के लिए इस पोर्टल का विकास किया गया है, जिसमें राज्य के सभी यूपी बोर्ड के छात्रों को सरकार द्वारा लाभ प्रदान किया जाएगा। ‘uppankh.in’ पर पंजीकरण करके राज्य के सभी 9 से 12 वीं कक्षा के छात्र अपने करियर से जुड़ी सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इससे छात्रों को मार्गदर्शन होगा, उत्तर प्रदेश के छात्र ही इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।”[Cloud Kitchen Yojana: केजरीवाल की इस योजना से 4 लाख लोगों को मिलेगा लाभ ]

UP Pankh Portal

“उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा माध्यमिक शिक्षा विभाग ने राज्य के छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाने के उद्देश्य से ‘यूपी पंख पोर्टल’ का शुभारंभ किया है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के कक्षा 9 से 12 छात्र-छात्राओं को उनके करियर से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, छात्र-छात्राओं को करियर काउंसलिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी, जो उनके करियर से संबंधित किसी भी परेशानी या प्रश्न का उत्तर देगी।’यूपी पंख पोर्टल’ का लाभ राज्य के सभी छात्रों द्वारा घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए सभी छात्रों को ‘uppankh.in’ पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। सरकार द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से पेशेवर काउंसलिंग भी उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि सभी छात्र-छात्राएं अपने करियर को अपनी रुचि के हिसाब से चुन सकें। इसके साथ ही, सभी छात्र-छात्राएं ऑनलाइन माध्यम से पेशेवर काउंसलिंग लेकर किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान कर सकते हैं।”

Overview of UP Pankh Portal

पोर्टल का नामयूपी पंख पोर्टल
आरम्भ की गईउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राएं
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकक्षा 9 से कक्षा 12 तक के छात्र-छात्राओं के लिए करियर काउंसलिंग की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना
लाभकक्षा 9 से कक्षा 12 तक के छात्र-छात्राओं के लिए करियर काउंसलिंग की ऑनलाइन सुविधा प्रदान की जाएगी
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://uppankh.in/

यूपी पंख पोर्टल का उद्देश्य 

“यूपी पंख पोर्टल का प्रमुख उद्देश्य राज्य के छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन करियर काउंसलिंग की सुविधा प्रदान करना है। यह पोर्टल राज्य के कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को लाभ पहुंचाएगा और राज्य सरकार द्वारा इसके माध्यम से छात्रों का मार्गदर्शन किया जाएगा। साथ ही, इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के सभी छात्रों को उनके करियर से संबंधित जानकारी, वोकेशनल कोर्सेस से जुड़ी जानकारी, कौशल से संबंधित जानकारी, छात्रवृत्तियाँ और परीक्षाओं से संबंधित जानकारी आदि प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही, छात्रों को उनकी योग्यता और रुचि के आधार पर अपना करियर चयन करने का विकल्प भी होगा। व्यक्ति के भविष्य का सम्मान उसके उच्च गुणवत्ता वाले मार्गदर्शन पर निर्भर करता है, इस विचार को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने ‘यूपी पंख पोर्टल’ की शुरुआत की है, जिससे छात्रों का भविष्य उज्ज्वल होगा।

यूपी पंख पोर्टल की नवीन अपडेट 

“यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा में सफल हुए सभी ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को अपने करियर के लिए उचित विकल्प का चयन करने में कठिनाई हो सकती है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस विचार को ध्यान में रखते हुए ‘यूपी पंख पोर्टल’ की शुरुआत की है। यहां कक्षा 11 और 12 के विद्यार्थियों को उपयोगकर्ता बनाया गया है और सभी माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानों को छात्रों को इस पोर्टल का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके अलावा, छात्रों को यहाँ करियर काउंसलिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने 5 सितम्बर को इस पोर्टल का उद्घाटन किया था और अन्य पोर्टलों को भी शुरू किया था। यूनिसेफ की सहायता से राज्य सरकार ने इस पोर्टल का विकास किया है। उचित जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक छात्रों को यूपी बोर्ड का पंजीकरण नंबर और विषय दर्ज करना होगा। इसके बाद, छात्रों को उनके करियर से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। इसके अलावा, ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को भी उचित करियर की जानकारी मिलेगी। आगामी समय में किसी भी प्रकार की विस्तृत जानकारी इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।”

यूपी पंख पोर्टल पर मौजूद सेवाएं 

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘यूपी पंख पोर्टल’ की शुरुआत की है, जो राज्य के कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं को करियर काउंसलिंग की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने का उद्देश्य रखता है।
  • इस पोर्टल पर राज्य सरकार द्वारा सभी छात्रों को उनके करियर से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • यूपी पंख पोर्टल के माध्यम से छात्रों को छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा दी जाएगी, जिसके लिए उन्हें छात्रवृत्ति की पात्रता पूर्ण करनी होगी।
  • छात्रों को इस पोर्टल के माध्यम से कॉलेज का चयन और उचित करियर विकल्प चयन करने की सुविधा भी दी जाएगी।
  • ‘यूपी पंख पोर्टल’ पर राज्य सरकार द्वारा छात्रों को परीक्षा की सुविधा भी प्रदान की जाएगी, ताकि वे किसी भी परीक्षा की तैयारी कर सकें।
  • इसके साथ ही, छात्रों को उनके करियर से जुड़ी जानकारी, वोकेशनल कोर्स से जुड़ी जानकारी, कौशल से संबंधित जानकारी, छात्रवृत्ति और परीक्षा से सम्बंधित जानकारी भी इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पोर्टल पर विभिन्न प्रकार की सुविधाएं राज्य के विद्यार्थियों के लिए प्रदान की हैं, जिसमें सरकार द्वारा कौशल विकास से संबंधित सुविधाएं भी शामिल हैं।

यूपी पंख पोर्टल की पात्रता 

  • यहाँ उल्लिखित है कि इस पोर्टल का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति को उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • सरकारी स्कूल से अध्ययन कर रहे छात्र और छात्राएँ इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।
  • यूपी बोर्ड के सभी छात्र-छात्राएँ इस पोर्टल के तहत आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को इस पोर्टल में पंजीकरण करना अनिवार्य है।

यूपी पंख पोर्टल के तहत रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया 

उत्तर प्रदेश के वह सभी विद्यार्थी जो इस पोर्टल के तहत uppankh.in Registration करना चाहते है उन्हें निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके इस पोर्टल के तहत पंजीकरण करना होगा:-

    • सबसे पहले, यूपी पंख पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
    • वहाँ पहुंचने के बाद, वेबसाइट के होम पेज पर “प्रवेश” विकल्प पर क्लिक करें।
    • लॉगिन अनुभाग में अपनी यूनिक आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
    • “लॉगिन करें” विकल्प पर क्लिक करें। अब एक नया पेज दिखाई देगा।
    • विभिन्न करियर संबंधी विकल्पों को देखें और आपकी आवश्यकता के हिसाब से एक विकल्प चुनें।
    • विकल्प से संबंधित जानकारी देखें और आगे की शिक्षा और एडमिशन से संबंधित जानकारी प्राप्त करें।

    इस प्रकार, आप यूपी पंख पोर्टल के माध्यम से सभी सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

नोट- यदि आपके पास UP Pankh Portal के तहत लॉगिन करने हेतु आईडी नंबर एवं पासवर्ड उपलब्ध नहीं है, तो आप अपने स्कूल/ कॉलेज के प्रिंसिपल से संपर्क करके आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर सकते है।

यूपी पंख पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया 

    • सबसे पहले, आपको UP Pankh Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
    • वहाँ पहुंचने के बाद, वेबसाइट के होम पेज पर “प्रवेश” विकल्प पर क्लिक करें।
    • इसके बाद, आपके सामने लॉगिन पेज प्रदर्शित होगा।
    • इस पेज पर आपको यूनिक आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
    • फिर लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें।

    इस प्रक्रिया के बाद, आप UP Pankh Portal के तहत सफलतापूर्वक लॉगिन कर सकते हैं।

    यहां कुछ प्रमुख प्रश्नोत्तर (FAQs) दिए गए हैं:

    1. यूपी पंख पोर्टल क्या है?
      • यूपी पंख पोर्टल एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो शिक्षकों, छात्रों और शिक्षा से जुड़ा है और अन्य हितधारकों को एक जगह पर लाता है। क्या पोर्टल के माध्यम से समग्र शिक्षा, अधिगम विधियां, और तकनीकियों तक का अध्ययन करने का अवसर मिलता है।
    2. यूपी पंख पोर्टल का उद्देश्य क्या है?
      • यूपी पंख पोर्टल का मुख्‍य उद्देश्‍य शिक्षा सुधारें, शिक्षामित्रों को बढ़ाएं, और छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए सहायता करना है।
    3. क्या पोर्टल पर किस तरह से सुझाव दिए जा सकते हैं?
      • क्या पोर्टल पर शिक्षक, चतरा, या कोई भी व्यक्ति अपनी समझ, संवेदनाएं, या कोई भी तरह के प्रश्न जटिल से जुड़कर शिक्षा क्षेत्र में प्रगति कर सकता है।
    4. यूपी पंख पोर्टल पर कैसे जुड़ सकता है?
      • यूपी पंख पोर्टल पर जुड़ने के लिए, आपको उत्तर प्रदेश शिक्षा परिषद या संबद्ध अधिकारी द्वारा दिए गए मार्गदर्शनों का पालन करना होगा।
    5. यदि मुझे यूपी पंख पोर्टल पर समस्या का सामना करना है तो क्या करना चाहिए?
      • यदि आपको यूपी पंख पोर्टल पर कोई समस्या आती है, तो आपको टूरेंट पोर्टल के अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए। आपको दिए गए संचार मार्ग का पालन करना होगा।
    6. यूपी पंख पोर्टल पर शिक्षक कैसे दर्ज कर सकते हैं?
      • शिक्षक यूपी पंख पोर्टल पर अपने विकास और संचार को दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए पोर्टल पर दिए गए मार्गदर्शनों का पालन करना होगा।
    7. यूपी पंख पोर्टल पर शिक्षण सामग्री कैसे अपलोड करें?
      • शिक्षण सामग्री यूपी पंख पोर्टल पर अपलोड करने के लिए, आपको पोर्टल के माध्यम से विकल्प का पालन करना होगा। इसमें आपको अपने विचारों और अध्ययन सामग्री को अपलोड करना होगा।
    8. यूपी पंख पोर्टल का लाभ किस तरह के लोग उठा सकते हैं?
      • यूपी पंख पोर्टल का लाभ शिक्षक, चतरा, शिक्षण संस्थान, और शिक्षा से जुड़े अन्य विद्यार्थी भी उत्तर प्रदेश के शिक्षा क्षेत्र में सक्रिय हैं।

     

    यदि आपको यूपी पंख पोर्टल से अधिक जानकारी चाहिए या किसी और प्रश्न का उत्तर चाहिए, तो आप पोर्टल के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

     

Leave a Comment