UP Panchayat Chunav 2023: उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव 2024 कब होगा? पात्रता, योग्यता पूरी जानकारी - UP

UP Panchayat Chunav 2023: उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव 2024 कब होगा? पात्रता, योग्यता पूरी जानकारी

UP Panchayat Chunav 2023″उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव 2023 के नवंबर या दिसंबर महीने में त्रिस्तरीय/ पंचायत /सरपंच चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। इस सम्बंध में सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही कुछ अफवाहें हैं, जिनके अनुसार 2020 में कोरोना महामारी के दौरान चुनाव रद्द किए जा रहे हैं। इस प्रकार की कोई भी अफवाह वास्तविकता पर आधारित नहीं है, कृपया इन अफवाहों पर ध्यान न दें। 2015 के पंचायत चुनाव में सीटों का आरक्षण नए सिरे से हुआ था, ताकि यह आरक्षण 2010 के चुनावों में पूरी तरह से हो चुका है। इस लेख के अंतर्गत हमने सभी नागरिकों को 2023 में होने वाले उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के बारे में पूरी जानकारी दी है।”[किसान सम्मान निधि लिस्ट 2023 | pmkisan.gov.in 14th List, PM Kisan Status]

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव योग्यता | UP Panchayat Chunaav 2023

“उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को यूपी मतदान सूची में अपना नाम जरूर देखना चाहिए, जिन्हें 2023 में पंचायत चुनाव में भाग लेना है। इच्छुक नागरिकों को निम्नलिखित पात्रताओं पर गौर करना चाहिए, तब वे उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में अपना मतदान कर सकते हैं। इस चुनाव में, वे भारतीय नागरिकता धारी होने चाहिए जिन्होंने 2021 में आयोजित पंचायत चुनाव में भाग लिया था। तब ही वे इस चुनाव में भाग ले सकते हैं। इसके अलावा, दिवालिया घोषित नागरिकों को इस चुनाव में किसी भी रूप में भाग नहीं लेने की अनुमति नहीं है। चुनाव आयोग द्वारा अब तक कोई भी अन्य पात्रता मानदंड की जानकारी जारी नहीं की गई है। जैसे ही कोई जानकारी उपलब्ध होगी, हम सभी नागरिकों को इस आलेख के माध्यम से अपडेट करेंगे। वे नागरिक भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नाम की जांच कर सकते हैं जो चुनाव में मतदान करना चाहते हैं।”

उत्तर प्रदेश ग्राम प्रधान /सरपंच में होने वाले बदलाव

“राज्य निर्वाचन आयोग की सहायता से उत्तर प्रदेश में प्रति पाँच वर्षों के अंतराल पर ग्राम प्रधान और सरपंच के चुनाव होते हैं। 2020 का सत्र पूरा हो चुका है। 2020 में राज्य निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश में ग्राम प्रधान और सरपंच के चुनाव की तैयारी में कुछ बदलाव किए हैं। इस बदलाव के अनुसार इस बार चुनाव पाँच चरणों में या इससे अधिक चरणों में आयोजित किए जाएंगे। यह निर्णय उत्तर प्रदेश जैसे विशाल राज्य में चुनावी प्रक्रिया को और सुदृढ़ करने का उद्देश्य रखता है। पहले चरण में जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत के लिए चुनाव आयोजित किए जाएंगे। कोरोना काल के बावजूद, चुनाव कार्यों में किसी भी सुरक्षा की कमी को नजरअंदाज नहीं किया गया है। प्रत्येक चरण में चुनाव ईवीएम मशीन के माध्यम से होंगे, जिसमें नोटा विकल्प भी शामिल होगा। तीसरे और चौथे चरण में चुनाव आयोजित किए जाएंगे। इसके बाद की कोई जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अभी तक जारी नहीं की गई है।”

यूपी पंचायत चुनाव आरक्षण लिस्ट PDF download

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए कौन सा जिला आरक्षित

    • अनुसूचित जाति: औरैया, चित्रकूट, कानपुर नगर, महोबा, झांसी, बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, जालौन, रायबरेली, मिर्जापुर जिला।
    • अनुसूचित जाति (स्त्री): शामली, बागपत, लखनऊ, कौशांबी, सीतापुर, हरदोई जिला।
    • अन्य पिछड़ा वर्ग (स्त्री): संभल, हापुड़, एटा, बरेली, कुशीनगर, वाराणसी, बदायूं।
    • अन्य पिछड़ा वर्ग: आजमगढ़, बलिया, इटावा, फर्रुखाबाद, बांदा, ललितपुर, अंबेडकर नगर, पीलीभीत, बस्ती, संतकबीरनगर, चंदौली, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर।
    • स्त्रियों के लिए आरक्षित: कासगंज, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मऊ, प्रतापगढ़, कन्नौज, हमीरपुर, बहराइच, अमेठी, गाजीपुर, जौनपुर, सोनभद्र।
    • अनारक्षित: हाथरस, आगरा, अलीगढ़, मथुरा, फतेहपुर, कानपुर देहात, प्रयागराज, गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, अयोध्या, सुल्तानपुर, शाहजहांपुर, सिद्धार्थनगर, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, मेरठ, बुलंदशहर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, उन्नाव, भदोही।

ब्लॉक प्रमुख आरक्षण सूची 2021

  • अनारक्षित: 314
  • महिला: 113
  • ओबीसी: 223
  • एससी: 171
  • एसटी: 05

कुल: 826

  • ग्राम प्रधान आरक्षण सूची 2021
  • पद अनारक्षित: 20,368
  • महिला: 9,739
  • ओबीसी: 15,712
  • एससी: 12,045
  • एसटी: 330

कुल: 58,194

UP Panchayat min
  • हाईकोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग को 30 अप्रैल तक राज्य में पंचायत चुनाव कराने का आदेश दिया है।
  • साथ ही, अदालत ने प्रधान के चुनाव, जिला पंचायत सदस्यों और ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव के लिए 15 मई तक का समय मांगा है।
  • अदालत ने राज्य सरकार को 17 मार्च तक पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण कार्य पूरा करने का आदेश दिया है।

उत्तर प्रदेश में वर्ष 2024 में होने वाले चुनाव

“उत्तर प्रदेश में कुल 58,758 गांवी पंचायतें हैं जिनके सदस्यों का कार्यकाल दिसंबर में समाप्त हो रहा है। कोरोना संकट के बीच, चुनाव संबंधी तैयारियों में रुकावट आ गई थी। सूत्रों के अनुसार, दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक वोटर्स सूची जारी कर दी जाएगी। उत्तर प्रदेश में 821 क्षेत्रीय पंचायतें और 75 जिला पंचायतें हैं। इस वर्ष 2021 में ग्राम पंचायत चुनावों के साथ-साथ विधान परिषद चुनाव भी होंगे। अभी तक इस संबंध में चुनाव आयोग ने कोई स्पष्ट सूचना जारी नहीं की है, क्योंकि कोरोना महामारी के कारण चुनाव की तैयारियों में कुछ बाधाएं हैं। इसलिए, कोई निर्दिष्ट जानकारी उपलब्ध नहीं हो सकती। उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की तारीख कब हो सकती है? इसके बारे में अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है। सूत्रों के आधार पर, मार्च-अप्रैल 2021 में पंचायत चुनाव आयोजित किए जाएंगे।”

UP Panchayat Chunav 2021 आवश्यक जानकारी कैसे प्राप्त करें?

यदि आप यूपी ग्राम पंचायत चुनाव 2021 के बारे में अधिक जानकारी अर्थात समय-समय पर होने वाले अपडेट्स जानना चाहते हैं, तो आपको यूपी मुख्य निर्वाचन कार्यालय से जुड़ना होगा। क्योंकि निर्वाचन चुनाव आयोग के द्वारा ही आयोजित किए जाते हैं, इसलिए आपको निर्वाचन चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करना होगा। इसके अलावा, आप UP पंचायत चुनाव 2023 की जानकारी निर्वाचन आयोग की सोशल मीडिया प्लेटफार्मों जैसे कि फेसबुक पेज या ट्विटर के माध्यम से समय-समय पर जारी होने वाली सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment