स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना शुरू, युवाओ को मिलेंगे टैबलेट और स्मार्टफोन

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana Kya Hai,“यूपी स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना” का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस डिजिटल युग के माध्यम से छात्रों के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। हाल ही में, 22 अगस्त 2023 को सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में, यूपी कैबिनेट ने इस योजना के लिए 3600 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। योजना के अंतर्गत, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 5 वर्षों तक छात्रों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए 2 करोड़ टेबलेट और स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे, जिससे वे बिना किसी कठिनाई के ऑनलाइन मोड में शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। “स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023” के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना: ऑनलाइन आवेदन, पंचायतो को मिलेंगे 10- 20 लाख]

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana 2023

“उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्रों के कल्याण के लिए स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023 की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत राज्य के उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे। सरकार ने इस योजना के तहत आगामी पांच वर्षों में 2 करोड़ टैबलेट और स्मार्टफोन्स वितरित करने का निर्णय लिया है, और इसके लिए 3600 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया है। राज्य सरकार द्वारा ‘स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना’ को शुरू करने का उद्देश्य छात्रों की पढ़ाई में उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों को दूर करना है, क्योंकि इस डिजिटल युग में अनेक कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं और उन्हें ऑनलाइन ही अध्ययन किया जा सकता है। इस योजना के पहले चरण की शुरुआत नवंबर महीने से होगी, और उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत युवाओं को इसका लाभ मिलेगा।”

Overview of Swami Vivekananda Youth Empowerment Scheme

योजना का नामस्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य के छात्र
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यछात्रों को टेबलेट और स्मार्टफोन वितरित करके उनकी पढ़ाई में आने वाली कठिनाईओ को दूर करना।
लाभछात्र छात्राओं को निशुल्क स्मार्टफोन या टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे।
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmmodiyojana.in/digishakti-portal/

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना का उद्देश्य

“उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई ‘स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना’ का उद्देश्य छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करके उनकी पढ़ाई में आने वाली कठिनाइयों को दूर करना है। टैबलेट और स्मार्टफोन के माध्यम से छात्रों को उनकी पढ़ाई में आने वाले सभी संदेहों को ऑनलाइन हल करने का अवसर मिलेगा, साथ ही उन्हें ऑनलाइन शिक्षा भी प्राप्त होगी और वे तकनीकी रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकेंगे।”

25 लाख युवाओं को मिलेंगे मुफ्त स्मार्टफोन

“स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत, राज्य के युवाओं को तकनीकी दृष्टि से सशक्त बनाने के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 में 25 लाख युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन या टैबलेट दिया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में 3600 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है और इस धनराशि का उपयोग स्मार्टफोन और टैबलेट डिवाइस का वितरण करने के लिए किया जाएगा। स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए GEM पोर्टल के माध्यम से तीन कंपनियों का चयन किया गया है और प्रथम चरण में 3.75 लाख सैमसंग और लावा स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे।”

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना का संचालन

“इस योजना को प्रारंभ करने के लिए उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट सिस्टम कोर्पोरेशन लिमिटेड को मुख्य नोडल एजेंसी के रूप में चुना गया है। इसके द्वारा छात्रों को उनके अध्ययन में ऑनलाइन कोर्स और प्रोग्राम की सहायता प्राप्त होगी, और साथ ही रोजगार प्राप्त करने में भी सहायता मिलेगी। इन स्मार्टफोन्स और टेबलेट के माध्यम से छात्र अब अनेक प्रकार की स्किल्स को ऑनलाइन सीखकर अपना भविष्य किसी भी क्षेत्र में बना सकते हैं।”

इन युवाओं को मिलेंगे स्मार्टफोन और टैबलेट

“यूपी सरकार द्वारा शुरू की गई स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023 के अंतर्गत राज्य के स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, तकनीकी शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, कौशल विकास प्रशिक्षण एवं आईटीआई पढ़ाई कर रहे युवाओं को तकनीकी दृष्टि से सशक्त बनाने के लिए निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट डिवाइस प्रदान की जाएगी। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए इंफोसिस द्वारा ‘स्प्रिंगबोर्ड’ प्लेटफार्म राज्य सरकार को निशुल्क प्राप्त होगा, जिससे युवाओं को 3900 पाठ्यक्रम और प्रोग्राम मुफ्त में उपलब्ध होंगे जिनके माध्यम से देश के युवाओं में पढ़ाई के अलावा भी दूसरी चीज़ों में भी रूचि जागृत होगी।”

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana 2023 के लाभ एवं विशेषताएं 

    • उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023’ की शुरुआत की है।
    • इस योजना के तहत राज्य के विभिन्न स्तरों के छात्रों को तकनीकी दृष्टि से सशक्त बनाने के लिए मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे।
    • यह योजना को लागू करने के लिए 3600 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है और इस धनराशि का उपयोग स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण के लिए किया जाएगा।
    • यूपी सरकार ने विभिन्न तारीखों पर टेंडर जारी करके 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन खरीदने का निर्णय लिया था और इन्हें सैमसंग, एसर और लावा कंपनियों के साथ समझौता किया था।
    • राज्य सरकार ‘स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना’ के अंतर्गत 2023-24 में 25 लाख युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन या टैबलेट प्रदान करेगी।
    • छात्रों को इस योजना के तहत टैबलेट या स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए आवेदन या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि संबंधित कॉलेज/विश्वविद्यालय अपने छात्रों के नामांकन डेटा को एक विशेष पोर्टल पर अपलोड करेंगे।
    • छात्रों को इस योजना के तहत टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में नियमित अपडेट एसएमएस के माध्यम से मिलेगी, या फिर कॉलेज में नोटिस द्वारा सूचित किया जाएगा।

    स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023 के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासी ही पात्र होंगे।
  • राज्य के छात्र-छात्राएं दोनों ही ‘स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023’ के लिए पात्र होंगे।
  • छात्र स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, कौशल विकास प्रशिक्षण एवं डिप्लोमा में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • ऐसे छात्र जिन्होंने पहले किसी स्मार्टफोन या टैबलेट योजना का लाभ प्राप्त किया है, वे ‘स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना’ के लिए पात्र नहीं होंगे।

Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेज

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया 

“उत्तर प्रदेश के इच्छुक छात्रों को Swami Vivekananda Youth Empowerment Scheme के तहत स्मार्टफोन या टैबलेट प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। अब यह काम उनके उच्च शिक्षा संस्थानों और कॉलेजों की जिम्मेदारी है। छात्रों से स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा, यह पूरी तरह से निःशुल्क होगा। विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों, स्कूल और कॉलेजों को अब अपने छात्रों की जानकारी को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करनी है, जिसके पश्चात सरकार द्वारा शिक्षा संस्थान में पढ़ रहे युवाओं को Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana 2023 के तहत मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे।”

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना – प्रश्नों के उत्तर

  1. 1. स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना क्या है?उत्तर: स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना एक पहल है जिसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश के युवाओं को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में सशक्त करना है। इसके तहत मुफ्त स्मार्टफोन या टैबलेट वितरित किए जाते हैं ताकि उनका शिक्षा में उपयोग हो सके।
  2. 2. इस योजना का उद्देश्य क्या है?उत्तर: इस योजना का उद्देश्य उत्तर प्रदेश के युवाओं को तकनीकी दृष्टि से सशक्त बनाना है ताकि उनके शैक्षिक और व्यावासिक विकल्पों में सुधार हो।
  3. 3. इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन से छात्र पात्र हैं?उत्तर: इस योजना के तहत स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, कौशल विकास प्रशिक्षण एवं डिप्लोमा छात्र पात्र हैं।
  4. 4. इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं?उत्तर: योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। उच्च शिक्षा संस्थान और कॉलेज इसके लिए अपने छात्रों की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करेंगे।
  5. 5. योजना के तहत स्मार्टफोन या टैबलेट कैसे प्राप्त करें?उत्तर: स्मार्टफोन या टैबलेट को उपलब्ध कराने के लिए छात्रों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। संबंधित शिक्षा संस्थान अपने छात्रों की जानकारी को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करेंगे और छात्रों को योजना के तहत स्मार्टफोन या टैबलेट प्राप्त होंगे।
  6. 6. योजना के लाभार्थी की वार्षिक आय की कितनी होनी चाहिए?उत्तर: योजना के लाभार्थी की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  7. 7. पहले से किसी अन्य योजना का लाभ प्राप्त कर चुके छात्र इस योजना के लाभार्थी बन सकते हैं क्या?उत्तर: नहीं, पहले से किसी अन्य योजना के लाभ प्राप्त कर चुके छात्र इस योजना के लाभार्थी नहीं बन सकते हैं।

यह कुछ प्रमुख प्रश्न और उनके उत्तर हैं जो स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के बारे में सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं।

Leave a Comment