समग्र गव्य विकास योजना 2023-24: एप्लीकेशन फॉर्म, Samagra Gavya Vikas आवेदन करे

“समग्र गव्य विकास योजना” बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसका उद्देश्य पशुपालन को बढ़ाना और बेरोजगारी को कम करना है। इसके अंतर्गत, राज्य के बेरोजगार युवा, महिलाएं और कृषकों को डेयरी स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता दी जाएगी। इससे बेरोजगार लोग पशुपालन करके रोजगार कमा सकेंगे। योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और इच्छुक आवेदक इसका लाभ उठा सकते हैं।योजना के लाभ पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको “Samagra Gavya Vikas Yojana 2023-24” के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे [(रजिस्ट्रेशन) उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन ]

Samagra Gavya Vikas Yojana 2023-24

“समग्र गव्य विकास योजना” बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी पहल है जिसके तहत नागरिकों को रोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा और ग्रामीण क्षेत्र के किसानों और युवतियों को डेयरी स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से बिहार सरकार द्वारा एक सशक्त और आत्मनिर्भर ग्रामीण समुदाय की तरफ कदम बढ़ाया जा रहा है, जिससे राज्य का सामाजिक और आर्थिक विकास होगा। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई “समग्र गव्य विकास योजना बिहार” के तहत, 2 से 4 दुधारू मवेशियों को डेयरी स्थापित करने के लिए बिहार सरकार की ओर से अधिकतम 2 लाख रुपए का अनुदान प्रदान किया जाएगा। जिसमें अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, और जनजातियों को सरकार द्वारा 75% अनुदान प्राप्त होगा, जबकि अन्य वर्गों को 50% सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी की दर में कमी आने के साथ-साथ राज्य में आय के साधन में भी सुधार आएगा। बिहार सरकार द्वारा इस योजना के आवेदन को लेकर एक ऑफिसियल नोटिस जारी कर दिया गया है और इच्छुक आवेदक अब इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।”

Overview of Samagra Gavya Vikas Yojana

योजना का नामसमग्र गव्य विकास योजना
आरम्भ की गईबिहार सरकार द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवा, महिलाएं एवं कृषक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यडेयरी स्थापित करने के लिए अनुदान प्रदान करके बेरोज़गारी की दर को काम करना
लाभबेरोजगार नागरिक डेयरी स्थापित कर रोज़गार प्राप्त कर सकते है
श्रेणीबिहार सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://dairy.ahdbihar.in/

बिहार समग्र गव्य विकास योजना का उद्देश्य

“बिहार सरकार ने वर्ष 2023-24 को बिहार समग्र गव्य विकास योजना की शुरुआत की है, जिसका मुख्य उद्देश्य पशुपालन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना और बेरोजगारी की दर को कम करना तथा पशुपालन को प्रोत्साहित करना है। अनुदान प्राप्त करके, राज्य के बेरोजगार नागरिक 2 से 4 दुधारू मवेशियों को आसानी से अपनी डेयरी शुरू करके रोज़गार प्राप्त कर सकते हैं, जिससे राज्य की बेरोज़गारी दर में कमी आएगी।”

समग्र गव्य विकास योजना 2023-24 के प्रमुख घटक

घटकलागत मूल्यअन्य पिछड़ा वर्ग/अनुसूचित जाति/जनजातिशेष वर्गों के लिए
2 दुधारू मवेशी1,60,0001,20,00080,000
4 दुधारू मवेशी3,33,4002,53,8001,69,200

Samagra Gavya Vikas Yojana Bihar के लाभ एवं विशेषताएं 

    • बिहार सरकार ने पशुपालन की दर को बढ़ाने और बेरोजगारी को कम करने के उद्देश्य से “बिहार समग्र गव्य विकास योजना” शुरू की है।
    • योजना के अंतर्गत, 2-4 दुधारू मवेशियों को खरीदने के लिए 75% अनुदान दिया जाएगा, जो डेरी खोलकर रोजगार प्राप्त करने में मदद करेगा।
    • बिहार सरकार आवेदकों को 2 लाख रुपए से अधिक का अनुदान प्रदान करेगी, जिससे उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।
    • अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजातियों को सरकार द्वारा “समग्र गव्य विकास योजना 2023-24” के तहत 75% सब्सिडी प्राप्त होगी।
    • शेष वर्गों के लिए भी 50% अनुदान राशि प्रदान की जाएगी, जो बेरोजगार नागरिकों के लिए एक सुनहरा अवसर होगा जिससे वे रोज़गार प्राप्त कर सकेंगे।
    • बिहार सरकार इस योजना के माध्यम से राज्य की बेरोजगारी दर को कम करने और सामाजिक और आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करना चाहती है।

बिहार समग्र गव्य विकास योजना के लिए पात्रता 

  • योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक को बिहार का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • केवल 18 वर्ष से अधिक आयु वाले युवती और युवक ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • बिहार समग्र गव्य विकास योजना का लाभ उठाने के लिए सभी वर्ग के नागरिक आवेदन कर सकते हैं।
  • बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
  • ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार किसान, युवा, महिलाएं “समग्र गव्य विकास योजना 2023-24” का लाभ उठाने हेतु आवेदन कर सकते हैं।
  • जिन लोगों को थोड़ी बहुत पशुपालन की जानकारी है, केवल वही लोग इस योजना के लिए आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

Samagra Gavya Vikas Yojana Bihar के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पैन कार्ड
  • राशन कॉर्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • ईमेल आईडी
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

बिहार समग्र गव्य विकास योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

इच्छुक आवेदक बिहार समग्र गव्य विकास योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों को सावधानीपूर्वक फॉलो करे:-

  • सबसे पहले आपको गव्य विकास निदेशालय, बिहार की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां पर आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • होमपेज पर “आधिकारिक लॉगिन” ऑप्शन पर क्लिक करें और आपकी स्क्रीन पर लॉगिन पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको लॉगिन पेज पर अपना मोबाइल नंबर और मांगी हुई जानकारी दर्ज करनी है।
  • इसके बाद “न्यू रजिस्ट्रेशन” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपको पूछी गई जानकारी सावधानीपूर्वक भरनी है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद “सबमिट” ऑप्शन पर क्लिक करें और “बिहार समग्र गव्य विकास योजना” के तहत आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

समग्र गव्य विकास योजना – पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  1. 1. समग्र गव्य विकास योजना क्या है?समग्र गव्य विकास योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है जो पशुपालन को बढ़ावा देने और बेरोजगारी को कम करने के उद्देश्य से आरंभ की गई है। इसके अंतर्गत, राज्य के बेरोजगार युवा, महिलाएं और किसानों को डेयरी स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  2. 2. योजना के लाभ किसे मिलेंगे?इस योजना के अंतर्गत, बिहार सरकार द्वारा 2 से 4 दुधारू मवेशियों को डेयरी स्थापित करने के लिए अधिकतम 2 लाख रुपए का अनुदान प्रदान किया जाएगा। अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजातियों को 75% अनुदान प्राप्त होगा, जबकि अन्य वर्गों को 50% सब्सिडी दी जाएगी।
  3. 3. योजना के लाभ पाने के लिए योग्यता में क्या शार्तें हैं?योजना के लाभ पाने के लिए आवेदक को बिहार का मूल निवासी होना आवश्यक है। केवल 18 वर्ष से अधिक आयु वाले युवती और युवक ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  4. 4. आवेदन प्रक्रिया में कौन-कौन सी चरणें हैं?योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक को गव्य विकास निदेशालय, बिहार की वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। वहां पर “आधिकारिक लॉगिन” ऑप्शन पर क्लिक करें और आपकी स्क्रीन पर लॉगिन पेज खुल जाएगा। लॉगिन पेज पर अपना मोबाइल नंबर और मांगी हुई जानकारी दर्ज करनी है। इसके बाद “न्यू रजिस्ट्रेशन” ऑप्शन पर क्लिक करें और आवेदन फॉर्म भरें। सभी जानकारी दर्ज करने के बाद “सबमिट” ऑप्शन पर क्लिक करने से आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  5. 5. अगर मुझे आवेदन प्रक्रिया में किसी स्थिति में सहायता चाहिए तो क्या करना चाहिए?आप आवश्यकता के अनुसार गव्य विकास निदेशालय, बिहार से संपर्क कर सकते हैं। वे आपकी मदद करेंगे और सभी संदेहों का समाधान करेंगे।

यह ऊपर दिए गए प्रश्न और उत्तर केवल सूची देने के उद्देश्य से हैं। व्यक्तिगत जानकारी के लिए और अधिक विवरण जानने के लिए, आप गव्य विकास निदेशालय, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जांच कर सकते हैं।

Leave a Comment