कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान 2023: Kamdhenu Dairy Yojana ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान 2023: आवेदन फॉर्म, सब्सिडी, लाभ एवं पात्रता

राजस्थान सरकार द्वारा Kamdhenu Dairy Yojana की शुरुआत की गई है जिसका उद्देश्य पशुपालकों और किसानों की आय में सुधार करना है। इस योजना के तहत, डेयरी खोलने वाले पात्र लाभार्थियों को राज्य में रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे, और उन्हें बैंकों के माध्यम से ऋण प्रदान किया जाएगा। राज्य के सभी पात्र नागरिक इस योजना के अंतर्गत ऋण ले कर अपनी डेयरी खोल सकते हैं। साथ ही, कामधेनु डेयरी योजना के तहत 30% सब्सिडी हितग्राहियों को उनके द्वारा बैंक से लिए गए ऋण को समय पर चुका देने का लाभ प्रदान किया जाएगा। [Gaon Ki Beti Yojana 2023: एमपी गांव की बेटी योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता जांचे ]

Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023

राजस्थान सरकार ने पशुपालन और डेयरी व्यवसायियों को लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से कामधेनु डेयरी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, देसी गाय पालकों को डेयरी व्यवसाय चलाने के लिए राज्य सरकार द्वारा 90% तक का ऋण प्रदान किया जाएगा, जिसका उद्देश्य पशुपालन को बढ़ावा देना है। इसके अलावा, अगर उद्घाटन को समय पर भुगता दिया जाता है, तो 30% की सब्सिडी भी ऋण लेने वाले को प्रदान की जाएगी।कामधेनु डेयरी योजना के अंतर्गत, एक इकाई की अनुमानित लागत लगभग 36.67 लाख रुपए होगी। सरकार द्वारा कुल व्यय का 30% खर्च किया जाएगा, और बैंक द्वारा 60% की धनराशि ऋण के रूप में प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, योजना के तहत राज्य के सभी लाभार्थियों को केवल 10% ही खर्च करना होगा, जिससे राजस्थान के पशुपालकों और किसानों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी।

कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान 2023 का उद्देश्य

“कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान” का मुख्य उद्देश्य राज्य में रोजगार के अवसरों को बढ़ाना और देसी गाय के दूध में वृद्धि करना है। इस योजना के तहत, राज्य के सभी हितग्राहियों को सरकार द्वारा 30% सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा, क्योंकि गाय के दूध स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है। हाल के कुछ समय से देखा गया है कि गाय के दूध में मिलावट की घड़बड़ी हो रही है, इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने “राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना 2023″ की शुरुआत की। इस योजना के माध्यम से राज्य के पशुपालकों और डेयरी व्यवसायियों को लाभ प्रदान किया जाएगा, जिन्हें आत्मनिर्भर बनने का अवसर भी मिलेगा।”

Overview of Kamdhenu Dairy Yojana Rajasthan

योजना का नामकामधेनु डेयरी योजना राजस्थान
आरम्भ की गईराजस्थान सरकार द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीराजस्थान राज्य के पशुपालक एवं किसान
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यराज्य में देसी गाय पालन को बढ़ावा देना और रोजगार के अवसरों में बढ़ोत्तरी करना
लाभराज्य में देसी गाय पालन को बढ़ावा दिया जाएगा और रोजगार के अवसरों में बढ़ोत्तरी होगी
श्रेणीराजस्थान सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://gopalan.rajasthan.gov.in/

कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान 2023 का कुल बजट 

“राजस्थान सरकार ने ‘कामधेनु डेयरी योजना’ के तहत 750 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। इस योजना को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए सरकार द्वारा यह बजट आवंटित किया जाएगा, जिससे राज्य के सभी नागरिकों को योजना के लाभ से योगदान हो सकेगा। इसके अलावा, ‘कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान 2023’ का लाभ प्राप्त करने से राजस्थान के सभी नागरिक अपने व्यवसाय में सक्षम होंगे और स्वतंत्र रूप से आत्मनिर्भर बनेंगे।”

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना के तहत सब्सिडी

“राजस्थान सरकार द्वारा आरंभ की गई ‘कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान 2023’ के तहत राज्य के किसी भी किसान या पशुपालक के द्वारा सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत, लाभार्थी को 25 दुधारू गाय पालने के लिए कुल खर्च का 85% सरकार द्वारा और 3% ब्याज की दर से प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा, यदि हितग्राही द्वारा ऋण का भुगतान समय पर किया जाता है तो इस स्थिति में 35% की सब्सिडी सरकार द्वारा हितग्राही को प्रदान की जाएगी।”

कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान के लाभार्थी 

“राजस्थान सरकार ने देशी गाय के पालन को बढ़ावा देने हेतु ‘कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान 2023’ को आरंभ किया है। इस योजना का लाभ उन नागरिकों को प्राप्त हो सकता है, जिनके द्वारा निम्नलिखित है: –

  • पशुपालक
  • बेरोजगार युवा
  • किसान
  • महिलाएं आदि

कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान के लिए आवश्यक दिशा निर्देश

  • “राजस्थान सरकार द्वारा आरंभ की गई ‘कामधेनु डेयरी योजना’ के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास डेयरी खोलने हेतु पर्याप्त स्थान होना चाहिए, और कम से कम 1 एकड़ भूमि हरा चारा उत्पादन करने हेतु होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत, किसान को एक प्रोजेक्ट तैयार करना होगा, जिसकी लागत 36 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • लाभार्थी किसान को कुल लागत में से 10% का भुगतान करना होगा, और उनके पास प्रतिदिन 10 से 12 लीटर दुग्ध उत्पादन करने की क्षमता होनी चाहिए, साथ ही उनके पास देसी नस्ल की गाय होनी चाहिए जिसकी आयु 5 वर्ष या दो बीयांत होनी चाहिए।
  • नागरिकों के द्वारा अधिकतम 30 गाय या भैंस को ‘कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान’ के अंतर्गत रखा जा सकता है।
  • आवेदक किसान को योजना के अंतर्गत 15 या 6 महीने बाद योजना के द्वितीय चरण में 15 देसी गायों को खरीदना होगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिकों को कम से कम 3 वर्षों का अनुभव होना अनिवार्य है, तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।”

कामधेनु डेयरी योजना के लाभ और विशेषताएं 

  • “कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान 2023 के अंतर्गत राज्य के पशुपालन करने वाले नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के माध्यम से रोजगार की सृजना होगी और विभिन्न अवसरों का उत्थान होगा।
  • राज्य सरकार द्वारा देसी गाय पशुपालक को डेयरी चलाने के लिए 90% तक का ऋण प्रदान किया जाएगा ताकि पशुपालन को बढ़ावा मिले।
  • यदि ऋण का समय पर भुगतान किया जाता है, तो हितग्राही को सरकार द्वारा 30% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।इस योजना के माध्यम से नागरिकों को उच्च गुणवत्ता वाला दूध उपलब्ध होगा, साथ ही राज्य के युवा और महिलाएं भी इसका लाभ उठा सकेंगी।
  • कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान 2023 से राज्य के नागरिकों को आगे बढ़ाया जाएगा और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का एक नया माध्यम प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से पशुपालकों को पेशेवर और नौकरी से ज्यादा उत्पादक बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे सभी नागरिक अपने काम को बेहतर तरीके से कर सकें और अधिक मुनाफा भी प्राप्त कर सकें।”

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना 2023 की पात्रता

  • “इस योजना के लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिकों को राजस्थान राज्य का निवासी होना अनिवार्य है

    आवेदक पशुपालक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

    इसके अतिरिक्त, आवेदक के पास कम से कम 1 एकड़ भूमि होनी आवश्यक है।”

Kamdhenu Dairy Yojana Rajasthan के आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण
  • स्थाई प्रमाण पत्र
  • जमीनी दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पशुपालक होने का प्रमाण आदि

कामधेनु डेयरी योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया 

“राज्य के वे सभी नागरिक जो Kamdhenu Dairy Yojana Rajasthan के तहत आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके इस योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है:”

  • “सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपको ‘गोपालन’ विकल्प मिलेगा, जिसे चुनकर वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच सकते हैं।

    1.  वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान’ का विकल्प दिखेगा, जिस पर क्लिक करें। यहाँ आपको आवेदन फॉर्म पीडीएफ रूप में उपलब्ध होगा।

    2.  इसके बाद, आपको आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट करना होगा। इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को भरें।

    3.  आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें। इसके बाद, आपको आवेदन फॉर्म को संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा।

    4.  जब आपका आवेदन सत्यापित हो जाएगा, तो राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना के तहत आपको ऋण प्रदान किया जाएगा।

    5.  इस प्रक्रिया का पालन करके, आप राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना 2023 के अंतर्गत सुविधाजनक रूप से आवेदन कर सकते हैं।”

    कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान – पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

    1. कामधेनु डेयरी योजना क्या है?कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान एक सरकारी योजना है जो राजस्थान राज्य के पशुपालकों एवं डेयरी चलाने वाले किसानों को डेसी गायों के पालन के लिए वित्तीय सहायता एवं ऋण प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।
    2. योजना के तहत कौन-कौन से लाभार्थी हो सकते हैं?इस योजना के तहत राजस्थान राज्य के पशुपालकों और डेयरी चलाने वाले किसान लाभान्वित हो सकते हैं।
    3. योजना के अंतर्गत कौन-कौन से पशु शामिल हो सकते हैं?कामधेनु डेयरी योजना के अंतर्गत डेसी गाय और भैंस शामिल हो सकती हैं।
    4. आवेदन करने के लिए क्या आवश्यकताएँ हैं?आवेदन करने के लिए आवेदक के पास पशुपालन के लिए पर्याप्त स्थान एवं कम से कम 1 एकड़ भूमि होनी चाहिए।
    5. किस प्रकार का वित्तीय सहायता उपलब्ध है?योजना के तहत लाभार्थी को अपने पशुपालन प्रोजेक्ट के लिए 90% तक का ऋण उपलब्ध हो सकता है।
    6. कैसे योजना के लिए आवेदन करें?योजना के लिए आवेदन करने के लिए व्यक्ति को राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, वहाँ ‘कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान’ विकल्प को चुनकर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकता है।
    7. योजना के लाभों का क्या है महत्व है?इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को अच्छी क्वालिटी का दूध बेहतर दामों पर प्राप्त हो सकता है, और राजस्थान के युवा वर्ग और महिलाओं को भी इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकता है।यहाँ दी गई जानकारी सम्मृद्धिकरण एवं सरकारी स्कीम के अनुसार है, सो अगर आपको अपडेटेड जानकारी चाहिए तो आधिकारिक स्रोतों से संपर्क करना सुझावित किया जाता है।

    Contact Informati

  • राष्ट्रीय कामधेनु आयोग पशुपालन और डेयरी विभाग,
  • मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय,
  • कार्यालय का पता–  डीएमएस कॉम्प्लेक्स (प्रशासनिक ब्लॉक) शादीपुर, नई दिल्ली- 110008
  • हेल्पलाइन नंबर– (011) 2587-1187 / 2587-1107
  • ईमेल आईडी– kamdhenu-aayog@gov.in

Leave a Comment