किसान सम्मान निधि लिस्ट 2023 | pmkisan.gov.in 14th List, PM Kisan Status - UP

किसान सम्मान निधि लिस्ट 2023 | pmkisan.gov.in 14th List, PM Kisan Status

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें, PM Kisan Yojana List 2023 Check Online | उन सभी किसान भाइयों के लिए, जिन्होंने किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन किया था, केंद्र सरकार ने अब किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट को जारी कर दिया है। आपको आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए यह योजना तैयार की गई है, जो छोटे और सीमांत क्षेत्रों में खेती करने वाले किसानों को समर्थन करने के उद्देश्य से बनाई गई है। आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपना नाम देख सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत, 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों को केंद्र सरकार द्वारा तीन बराबर (2000 रुपये) किस्तों में सालाना 6000 रुपये की वित्ती सहायता प्रदान की जा रही है।”[(आवेदन) फ्री सिलाई मशीन योजना 2023: रजिस्ट्रेशन फॉर्म, PM Free Silai Machine]

Table of Contents

Kisan Samman Nidhi List 14th Installment

“31 मई को शिमला में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कार्यक्रम के दौरान किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त को किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दिया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 11वीं किस्त का इंतज़ार कर रहे किसानों की अब प्रतीक्षा समाप्त हो गई है। आप सभी किसान भाइयों को ऑनलाइन मोड में PM Kisan List में नाम चेक करने का अवसर है। जिन किसानों के नाम लाभार्थी सूची में शामिल होंगे, उन्हें इस 11वीं किस्त की राशि के रूप में 2000 रुपये का लाभ सीधे बैंक खाते में पहुंचाया जाएगा। इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री ने 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान निधि राशि DBT के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की है। सभी किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को अपने स्थिति की जांच करने के लिए किसान गूगल पर pmkisan.gov.in Status Check टाइप कर सकते हैं। इस लेख में, हम आपको लाभार्थी सूची में नाम और स्थिति की जांच करने के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।”

Overview of PM Kisan Samman Nidhi Scheme

योजना का नामकिसान सम्मान निधि योजना लिस्ट
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के छोटे और सीमांत किसान
उद्देश्यकिसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.pmkisan.gov.in/
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
लाभरुपए 6000 की आर्थिक सहायता
आरंभ तिथि1-12-2018
पांचवी क़िस्त हेतु सम्मिलित की गयी लाभार्थियों की संख्या8.69 करोड़
सातवीं क़िस्त आरम्भ तिथि25 December 2020
माह अप्रैल 2020 में जारी की गयी धनराशि7,384 करोड़

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश

“भारत को कृषि प्रधान देश माना जाता है, लेकिन यहाँ के किसान ही सबसे अधिक संकटों का सामना करते हैं। प्रति वर्ष बारिश या सूखा की वजह से फसलें नष्ट हो जाती हैं, जिससे उन्हें आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य भारत के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, प्रति वर्ष 6000 रुपए की आर्थिक सहायता तीन किस्तों में प्रदान की जाएगी। इस सहायता के माध्यम से किसान आजीविका में सुधार लाएंगे और खेती करने में निश्चिंत होंगे।”

14 वीं किस्त के तहत 17000 करोड़ करीब 9 करोड़ किसानो के खाते में डाले गए 

“प्रधानमंत्री मोदी जी ने राजस्थान के सीकर से करोड़ों किसानों को बड़ी खुशीखबरी दी है, 27 जुलाई 2023 को 14वीं क़िस्त को किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दिया गया। इस अद्वितीय कदम से लगभग 9 करोड़ पात्र किसानों के खातों में पीएम किसान योजना के अंतर्गत 17000 करोड़ रुपए की राशि भेजी गई। इसके अलावा, पहले ही फरवरी 2023 में प्रधानमंत्री जी ने 13वीं क़िस्त को जारी किया था, जिससे देश के पात्र किसानों को आर्थिक सहायता मिली।”

किसान सम्मान निधि योजना के पात्रता मानदंड

जो आवेदक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो उनको निम्न पात्रता मानदडों को पूरा करना होगा-

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के इच्छुक व्यक्तियों को निम्नलिखित निर्दिष्ट शर्तों को पूरा करना आवश्यक है:
    1. आवेदक के पास 2 हेक्टेयर तक किसी जमीन होना आवश्यक है.
    2. आवेदक के पास कृषि भूमि के कागज़ात अनिवार्य हैं, बिना इन कागज़ात के आवेदक को योजना के तहत पात्र नहीं माना जायेगा.
    3. आवेदक का मूल-निवासी भारत में होना आवश्यक है.
    4. आवेदक को सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराना अनिवार्य है।

पीएम किसान योजना के आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आई डी प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत
  • खेत की जानकारी (खेत का आकार,कितनी जमीन है )
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे ?

यदि देश के इच्छुक लाभार्थी अपना नाम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में देखना चाहते हैं, तो उन्हें नीचे दी गई विधि का पालन करना चाहिए।

  • लाभार्थी को यह कदम उठाना होगा:
    1. प्राथमिकत: किसान और किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जब वेबसाइट खुले, तो होम पेज दिखाई देगा.
    2. विकल्प चयन: वेबसाइट के होम पेज पर, “किसान कॉर्नर” विकल्प पर क्लिक करें.
    3. और एक विकल्प: “किसान कॉर्नर” पर क्लिक करने के बाद, एक नया पृष्ठ खुलेगा, और आपको इस पर कुछ जानकारी भरनी होगी. आपको अपने राज्य, जिला, ब्लॉक, नगर, गाँव, आदि का चयन करना होगा.
    4. जानकारी जमा करें: सभी आवश्यक जानकारी भरें और चयन करने के बाद, “गेट रिपोर्ट” बटन पर क्लिक करें.
    5. नाम खोजें: “गेट रिपोर्ट” बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक नया पृष्ठ खुलेगा, जिसमें लाभार्थी सूची दिखाई देगी. आप वहाँ अपना नाम खोज सकते हैं.

किसान सम्मान निधि e-KYC ऑनलाइन 2023

सभी लाभार्थियों को यह जानकारी है कि केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाली 10 वीं किश्त प्राप्त करने के लिए पहले eKYC करना अनिवार्य कर दिया है। यदि आप इस योजना के तहत क़िस्त की प्रतीक्षा कर रहे हैं और आप eKYC करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित तथ्यों का पालन करें:

यदि आप इस योजना के तहत किसान सम्मान निधि की 10 वीं किश्त का लाभ प्राप्त करने के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो आपको पहले eKYC करना होगा। eKYC करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  1. केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और लॉग इन करें।
  2. आपको अपने खाते में लॉग इन होने के बाद “eKYC” विकल्प पर जाने के लिए कहा जाएगा।
  3. आपको आवश्यक विवरण और दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए निर्देश दिए जाएंगे।
  4. आपके द्वारा भेजे गए दस्तावेजों को सत्यापित करने के बाद, आपकी eKYC प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

इसके बाद, आप आसानी से किसान सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली 10 वीं किश्त का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

CSC Login करने की प्रक्रिया

  • पहले तो, आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पहुँचने के बाद, आपके सामने होम पेज दिखाई देगा।
  • इस होम पेज पर, ‘के विकल्प’ पर क्लिक करें। इसके बाद, एक नया पृष्ठ खुलेगा।
  • अब, आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करने का अनुरोध किया जाएगा। इसके बाद, ‘साइन इन’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस रीति से, आप आसानी से सीएससी में लॉगिन कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का कार्यान्वयन

    1. किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थियों की सूची तैयार की जाएगी।इस योजना के अंतर्गत, लाभार्थियों की सूची तय करने की कुशलता राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की जिम्मेदारी होगी। यह सूची लाभार्थियों के नाम, आयु, लिंग, श्रेणी, आधार संख्या, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर शामिल करेगी।
    2. पहचान के लिए राज्यों और केंद्र सरकार की साथीभूत भूमि स्वामित्व प्रणाली का उपयोग होगा।इसके लिए, भूमि के रिकॉर्ड को स्पष्ट और अद्यतन रखना महत्वपूर्ण है। सरकार भूमि के रिकॉर्ड को डिजिटल करेगी और उन्हें आधार नंबर से लिंक करेगी।
    3. जिन किसान परिवारों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, उन्हें मामले का प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिया जाएगा।यह सुनिश्चित करना राज्य और केंद्र सरकार की जिम्मेदारी होगी कि कोई भी लाभार्थी को भुगतान प्राप्त करने में कोई कठिनाई न हो। उन लाभार्थियों को भी त्वरित हल किया जाएगा जिन्होंने गलत या अपूर्ण बैंक विवरण प्रदान किए हैं।

    यहां तक की बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियाँ हैं जो योजना के तहत लाभार्थियों की पहचान और लाभ उपलब्धि में मदद करेंगी।

PMKisan लाभार्थी नहीं होने पर मिलने वाली किस्त कैसे वापस करे?

किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 8वी किस्त का पैसा सरकार द्वारा उनके खाते में भेज दिया गया है, और वे सभी किसान जो इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं और उनके खाते में पैसा आ गया, उन्हें इस योजना के तहत मिला हुआ पैसा वापस करना होगा।

    1. किसान भारतकोश की पर जाएं:पहले, आपको किसान भारतकोश की [वेबसाइट](किसान भारतकोश की पर जाएं) पर जाना होगा। यहाँ आपको योजना के तहत विवरण प्राप्त होंगे।
    2. लाभ के लिए आवश्यक जानकारी भरें:वेबसाइट पर आकर, होम पेज खुलेगा। अब “लाभ” विकल्प पर क्लिक करें और नए पृष्ठ पर जाएं। यहाँ आपसे आवश्यक जानकारी पूर्ण करने के लिए कहा जाएगा।
    3. किस्त का रिकॉर्ड करें:आवश्यक जानकारी भरने के बाद, आपको जितने पैसे वापस करने हैं, वह राशि दर्ज करें और “नेक्स्ट” बटन पर क्लिक करें।
    4. व्यक्तिगत जानकारी भरें:आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर, पैन नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यह सभी जानकारी दर्ज करने के बाद “नेक्स्ट” बटन पर क्लिक करें।
    5. सुरक्षा सत्यापन:आपकी सभी जानकारी सहेजी जाएगी और तब आपको इसे जांचने के लिए कहा जाएगा कि क्या सभी विवरण सही हैं या नहीं। यदि सब ठीक है, तो आपको “नेक्स्ट” बटन पर क्लिक करना है।
    6. क्रेडिट कार्ड जानकारी भरें:अब आपको अपना क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर आदि दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और “पे नाउ” बटन पर क्लिक करना है।

    इस तरह, आप किस्त वापस कर सकते हैं।

पेंडिंग फॉर अप्रूवल स्टेट एवं डिस्ट्रिक्ट लेवल पर सही करने की प्रक्रिया

कई किसान ऐसे हैं जिन्हें जानकारी के अभाव में किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। इनमें से अधिकांश किसान आवेदन की स्थिति की जांच करते समय राज्य जिला स्तर पर अनुमोदन के लिए लंबित दिखाने की शिकायत कर रहे हैं, इन कारणों से किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। आप यहां नीचे दिए गए चरणों का पालन करके इस समस्या को हल कर सकते हैं:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:पहले, किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. आवश्यक जानकारी भरें:वेबसाइट पर जाने के बाद, आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, आधार नंबर आदि भरें।
  3. स्थिति की जांच करें:आपकी आवेदन स्थिति को समय समय पर जांचते रहें।
  4. राज्य जिला स्तर पर शिकायत करें:यदि राज्य जिला स्तर पर अनुमोदन में देरी हो रही है, तो इस विषय में शिकायत करें।

इस तरह, आप उन किसानों की मदद कर सकते हैं जिन्हें योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

  • आपको सबसे पहले “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

    वहाँ पहुँचने के बाद, आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।

    होम पेज पर “किसान कॉर्नर” विकल्प पर क्लिक करें।

    एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपको अपनी जानकारी जैसे आधार नंबर और कैप्चा कोड भरने के लिए एक फॉर्म मिलेगा। इन जानकारियों को भरें और “सर्च” बटन दबाएं।

    अब आपको आवेदन की स्थिति दिखाई देगी, जो “राज्य जिला स्तर पर अनुमोदन के लिए लंबित” हो सकती है। इस पेज का प्रिंटआउट ले लें।

    इसके बाद, अपने तहसील या ब्लॉक के नोडल अधिकारी के पास जाएं और अपने सभी आवश्यक दस्तावेज लेकर जमा करें, जैसे कि फोटो, बैंक पासबुक, आधार कार्ड, और आवेदन की स्थिति का प्रिंट।

    आपके द्वारा दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, आपके आवेदन प्रक्रिया आरंभ की जाएगी और इसके 30 से 45 दिन के भीतर आपको योजना का लाभ मिलेगा।

    नहीं मिला पीएम किसान निधि का पैसा कैसे सुधार आधार की गलती
  • इसके लिए पहले “प्रधानमंत्री किसान” वेबसाइट पर जाएं।
  • वहाँ, आपको पूर्व कोने में एक लिंक दिखेगा। इस लिंक पर क्लिक करें, जिससे “आधार एडिट” लिंक दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, एक नया पृष्ठ खुलेगा जहाँ आप अपना आधार नंबर सही कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए पहले “किसान सम्मान निधि योजना” वेबसाइट पर जाएं।
  • वहाँ, आपको होम पेज दिखाई देगा। इसके बाद, “विकल्प” पर क्लिक करें। एक नया पृष्ठ खुलेगा।
  • अब, “इंस्टॉल” बटन पर क्लिक करें और ऐप डाउनलोड होने लगेगा। जब ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाए, तो आप इसे खोल सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं।

स्व-पंजीकरण का अपडेशन करने की प्रक्रिया

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में स्व-पंजीकरण  करा सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” वेबसाइट पर जाइए।
  • वहाँ, आपके सामने होमपेज दिखेगा। अब, “फार्मर कॉर्नर” ऑप्शन में से “के विकल्प” पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। इसमें पूछी गई जानकारी जैसे आधार नंबर, कैप्चा कोड आदि भरें और “सर्च” बटन दबाएं।
  • अब आप अपने स्व-पंजीकरण को अपडेट कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन

  • इसके लिए सबसे पहले “किसान सम्मान निधि योजना” की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वहां, आपके सामने होम पेज दिखेगा। अब, “किसान कॉर्नर” सेक्शन से “आवेदन करें” के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलेगा।
  • आवेदन फॉर्म में आपको आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, आदि दर्ज करना होगा, और फिर “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • अब, आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के उपयोग के लिए सुरक्षित कर सकते हैं। इस तरीके से आपका आवेदन जमा हो जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऑफलाइन आवेदन

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

  • गोवा सरकार ने किसानों को इस योजना से जोड़ने के लिए ऑफलाइन तरीके को शुरू किया है। गोवा सरकार ने भारतीय डाक के साथ साझेदारी की है जिसके तहत 11,000 किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ा जाएगा। डाक विभाग के सीनियर अधिकारी डॉ विनोद कुमार ने बताया कि गोवा के सभी 255 डाकघर और 300 कर्मचारी इस पहल में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि डाकिया द्वारा किसानों का घर-घर जाकर ऑफलाइन पंजीकरण किया जाएगा और अब तक 10,000 किसानों का पंजीकरण किया गया है। बचे 11,000 किसानों का पंजीकरण भी डाक विभाग की सहायता से ऑफलाइन किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत अब तक 5,000 किसानों से संपर्क किया गया है और उनके द्वारा भरे गए फॉर्म प्राप्त किए गए हैं। यदि किसी किसान के पास बचत खाता नहीं है, तो उन्हें डाक विभाग की सहायता से खुलवा सकते हैं। ये खाते इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खुलवाए जा रहे हैं। यह सेवा अभी केवल गोवा राज्य में उपलब्ध है, लेकिन जैसे ही इसे अन्य राज्यों में शुरू किया जाएगा, हम आपको वेबसाइट के माध्यम से सूचित करेंगे।

किसान सम्मान निधि योजना बेनेफिशरी पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन जांच

  • इसके लिए सबसे पहले आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

    1. कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
    2. वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Farmers Corner” या “किसान क्षेत्र” नामक विकल्प का चयन करें।
    3. एक नया पेज खुल

पीएम किसान सेल्फ रजिस्टर्ड CSC फार्मर ऑनलाइन स्टेटस

  • इसके लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:
    1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
    2. किसान क्षेत्र में जाएं: वेबसाइट के होमपेज पर, “Farmers Corner” या “किसान क्षेत्र” नामक विकल्प का चयन करें।
    3. आधार नंबर और कैप्टचा दर्ज करें: अब, आपका आधार नंबर भरें और दिए गए कैप्टचा कोड को ध्यानपूर्वक भरें।
    4. खोज क्लिक करें: जानकारी भरने के बाद, “सर्च” बटन पर क्लिक करें।
    5. योजना की स्थिति जांचें: सर्च करने के तुरंत बाद, आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की वर्तमान स्थिति दिखाई देगी।

क्वेरी स्टेटस देखने की प्रक्रिया

आप अपने द्वारा दर्ज क्वेरी की स्थिति की जाँच भी कर सकते है इसके लिए दिए गए आसान से चरणों का पालन करे।

  • यदि आपको अपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन की स्थिति जाननी है, तो निम्नलिखित कदमों का पालन करें:
    1. आधिकारिक वेबसाइट खोलें: सबसे पहले, Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
    2. होमपेज पर जाएं: वेबसाइट के होमपेज पर आपको “क्यूयरी स्थिति जानें” या उसके सम्बंधित विकल्प का चयन करना है।
    3. अपना आधार नंबर और अन्य जानकारी दर्ज करें: जारी विकल्पों के आधार पर, आपको अपना आधार नंबर, खाता नंबर और मोबाइल नंबर जैसी जानकारी भरनी होगी।
    4. स्थिति जांचें: आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर, आपके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन की स्थिति आपके सामने होगी।

आधार विफलता रिकार्ड्स को सम्पादित कैसे करे?

  • आपको पहले पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां आपको होम पेज पर “फार्मर कार्नर” सेक्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • एक नया फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • “सर्च” बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने पंजीकरण फॉर्म आ जाएगा।
  • फॉर्म में पूछी गयी व्यक्तिगत जानकारी भरें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आप आधार विफलता रिकार्ड्स को सम्पादित कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप के माध्यम से किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट चेक करे

किसान सम्मान निधि योजना” के अनुसार, केंद्र सरकार ने देश के किसानों को योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक मोबाइल ऐप शुरू किया है। इस ऐप के माध्यम से लाभार्थी अब बिना आधिकारिक वेबसाइट पर जाए योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। निम्नलिखित चरणों का पालन करके, आप इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के “गूगल प्ले स्टोर“ में जाना है। इसके बाद आपके सामने गूगल प्ले स्टोर का होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको “सर्च बार” में “PMKISAN GoI” दर्ज कर देना है। इसके बाद आपके सामने PMKISAN GoI ऐप प्रदर्शित हो जाएगी।
  • अब आपको PMKISAN GoI ऐप पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने “इनस्टॉल” का बटन प्रदर्शित हो जायेगा। अब आपको इनस्टॉल के बटन पर क्लिक कर देना है। अब आपके मोबाइल में ऐप डाउनलोड हो जायेगा।
  • बिहार वोटर लिस्ट मोबाइल ऐप डाउनलोड होने के बाद आप सफलतापूर्वक लॉगिन कर सकते हैं।
  • इस ऐप के होम पेज पर आपको सभी प्रकार की सेवाएं जैसे- Check Beneficiary Status, Edit Aadhaar Details, Self Registered Farmer Status, New Farmer registration, About the scheme, PM -Kisan Helpline आदि प्रदर्शित हो जाएँगी।
  • इसके बाद आप इनमे किसी की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। वहां पहुँचने के बाद, वेबसाइट के होम पेज पर “फार्मर कार्नर” विभाग में “क्रेडिट कार्ड आवेदन फॉर्म” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपके सामने क्रेडिट कार्ड के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की पीडीएफ खुलेगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गई जानकारी को सही रूप से भरें और नजदीकी बैंक में आवश्यक राशि जमा करें।
  • आपके फॉर्म की जाँच होने के बाद, आपको क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा।

समस्या का समाधान न होने पर क्या करे?

यदि योजना के अंतर्गत आपकी किसी समस्या का समाधान नहीं मिल प् रहह है तो आप इनके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके सहायता ले सकते है।

  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261
  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011-23381092, 23382401
  • पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

Contact Us

यदि सभी प्रकार के उपायों के बाद भी आपके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं होते हैं, तो आप अपने आकाउंटेंट या जिला कृषि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही, आप सीधे कृषि विभाग में भी संपर्क करके उच्च अधिकारियों को समस्या के बारे में जानकारी दे सकते हैं। आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ईमेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर भी संपर्क कर सकते हैं।

कैसे सुधारें गलत खाता नंबर

यदि खाता संख्या गलत हो गई है या आप अपने खाता संख्या में कोई बदलाव करना चाहते हैं, तो आपको अपने कृषि विभाग के कार्यालय या लेखाकार से संपर्क करना होगा। वहाँ जाकर आप इसे ठीक करवा सकते हैं।

किस किस को नहीं मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से पैसा

यदि आपको या आपके परिवार के सदस्यों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से पैसा मिल रहा है, तो सरकार ने किसान सम्मान निधि से पैसा रोकने का आदेश जारी किया है जो तत्काल में मर चुके हो। इस आदेश के अनुसार, मृत किसान के वारिस को इसके लिए फिर से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यह प्रक्रिया पूरी होने तक किसान सम्मान निधि की अगली किस्त जारी नहीं की जाएगी। सरकार के आदेश के अनुसार, मौत की सूचना मिलने पर फंड किस्तों का आवंटन तुरंत रोक दिया जाएगा। मृतक के कानूनी उत्तराधिकारी का फैसला होने के बाद ही किश्त जारी की जाएगी। सरकार की ओर से इसके लिए दो महीने के भीतर औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना भौतिक सत्यापन

वे सभी किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उनका भौतिक सत्यापन होगा। ब्लॉक के तकनीकी प्रबंधक के लिए ब्लॉक जिम्मेदार होगा। यह भौतिक सत्यापन प्रक्रिया बिहार के कई जिलों में शुरू हुई है। कई किसान ऐसे हैं जो इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं, फिर भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। ऐसे सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि वापस करनी होगी। कई पात्र किसानों का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नहीं है। इस मामले में, वे सभी लोग निम्नलिखित संपर्क नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) 

  1. PM-KISAN योजना क्या है?
    • PM-KISAN योजना भारत सरकार की एक कृषि योजना है जो किसानों को वार्षिक रूप से 6,000 रुपये देती है।
  2. कौन-कौन से किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं?
    • इस योजना का लाभ ग्रामीण और अनुसूचित जनजाति / अनुसूचित जाति के किसानों को दिया जाता है।
  3. PM-KISAN योजना के लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं?
    • किसानों को इस योजना का लाभ पाने के लिए उन्हें कृषि विभाग के आधीन अपने बैंक खाता का विवरण प्रस्तुत करना होगा।
  4. क्या आधार कार्ड अनिवार्य है?
    • हाँ, आधार कार्ड योजना के लाभार्थियों के लिए अनिवार्य है।
  5. क्या किसान अपने खाता संख्या में बदलाव कर सकते हैं?
    • हाँ, किसान अपने खाता संख्या में बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कृषि विभाग के कार्यालय में संपर्क करना होगा।
  6. यदि पैसे खाते में नहीं जाते हैं, तो क्या करें?
    • ऐसे मामलों में, किसानों को अपने बैंक खाते का जांच करने और यदि यह सही नहीं है, तो खाता संख्या को ठीक करने के लिए कृषि विभाग या बैंक से संपर्क करना चाहिए।
  7. योजना के तहत राशि नहीं मिल रही है, क्या करें?
    • यदि योजना के तहत राशि नहीं मिल रही है, तो किसान विभाग या जिला कृषि कार्यालय से संपर्क करना चाहिए।
  8. किसानों के लिए PM-KISAN का उद्देश्य क्या है?
    • PM-KISAN का उद्देश्य भारतीय किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि वे अच्छे तरह से खेती कर सकें और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो।
  9. **क्या PM-KISAN की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Leave a Comment