PMAY Gramin List UP 2023 | न्यू प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश

“Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List उत्तर प्रदेश 2023, www.pmaymis.gov.in पर नई सूची देखें – उत्तर प्रदेश राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश में अपना नाम देखना चाहते हैं, वह सभी इस लेख में दी गई प्रक्रिया के माध्यम से PMAY Gramin List UP में अपने नाम की जाँच कर सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश के लिए 20 जनवरी 2021 को जारी की गई है, जिसमें 6 लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए वित्तीय सहायता दी गई है। केंद्र सरकार के तहत हर शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों को 1 लाख 20 हजार रुपये और पहाड़ी क्षेत्रों के लाभार्थियों को 1 लाख 30 हजार रुपये का घर प्रदान किया जाएगा। उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले जो भी इच्छुक नागरिक इस सूची का लाभ लेना चाहते हैं और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, वे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।”[(upagriculture.com) UP Agriculture किसान पंजीकरण | Token Generate]

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List Uttar Pradesh 2023

“प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2023 तक उत्तर प्रदेश में लोगों को आवास सुविधा प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य है। 1 अप्रैल 2016 से इंदिरा आवास योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना में पुनर्गठित किया गया है। PMAY Gramin List UP 2023 के तहत 1 करोड़ से अधिक परिवारों को पूरे विश्वास के साथ घर उपलब्ध कराया जाएगा। योजना के तहत राज्य के नागरिकों को आवासीय सुविधा के साथ स्वच्छ रसोई और शौचालय जैसी सभी व्यवस्थाएं प्रदान की जाएंगी।

इस योजना में कई बदलाव किए गए हैं, जैसे कि पहले की तुलना में घर का आकार 20 वर्ग मीटर था, जिसे अब बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है, और आर्थिक सहायता को 70 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 30 हजार रुपये कर दिया गया है।”

Overview of the PMAY Gramin List UP

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश
वर्ष2023
शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
शुरुआत की तिथि17-06-2015
लाभबेघरों को आवास की उपलब्धता
उद्देश्यआवास उपलब्ध कराना
लाभार्थीबेघर नागरिक
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.pmaymis.gov.in/

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश 2023 का उद्देश्य

“PMAY Gramin List UP का मुख्य उद्देश्य यह है कि उत्तर प्रदेश राज्य के हर नागरिक को अपना घर उपलब्ध कराना। राज्य सरकार ने Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List Uttar Pradesh 2023 को शुरू किया है जिसके तहत हर व्यक्ति को घर उपलब्ध कराने का उद्देश्य है। यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन की गई है जिससे लोग घर पर ही इस सूची की जाँच कर सकते हैं। PMAY Gramin List UP 2023 का मुख्य उद्देश्य निम्न वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करके आवास सुविधा उपलब्ध कराना है। योजना ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के परिवारों को योजना के लाभ का प्राप्त करने का अवसर देगी।”

  • 2023 तक 1 करोड़ आवासीय सुविधाएं प्रदान करना भारत सरकार का उद्देश्य है। मित्रों, इस सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं है। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर PMAY List UP 2023 में अपना नाम देख सकते हैं। ऑनलाइन उपलब्ध होने के कारण, आप अब समय और धन दोनों बचा सकते हैं और सिस्टम में पारदर्शिता मिलेगी।”

Uttar Pradesh Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List के लाभ

  • “प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश 2023 के तहत विभिन्न योजनाओं के साथ साथ उन्नति और समृद्धि का नया द्वार खोलेगी।

    उत्तर प्रदेश सरकार ने आवास निर्माण के लिए आर्थिक सहायता देने के साथ-साथ जगह का विस्तार किया है, जिससे अब लाभार्थियों को स्वच्छ रसोई घर भी उपलब्ध किया जाएगा।

    प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट UP के अंतर्गत समतल क्षेत्रों में निवास करने वाले परिवारों को 1 लाख 20 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जबकि पहाड़ी क्षेत्रों में निवास करने वाले परिवारों को 1 लाख 30 हजार रुपए की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

    स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण और मनरेगा के अंतर्गत शौचालय निर्माण के लिए लाभार्थियों को 12000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

    Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List Uttar Pradesh 2023 के अंतर्गत 2024 तक 2.95 लाभार्थियों को आवासीय सुविधा प्रदान की जाएगी।

    यह मंजूरी राशि की परियोजनाएं स्वीकृति ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा होंगी।

    Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List Uttar Pradesh के तहत वित्तीय सहायता के अलावा निर्माण में तकनीकी सहायता भी प्रदान की जाएगी।”

    PMAY Gramin List UP 2023 आवश्यक दस्तावेज

  • नौकरीपेशा लोगों के लिए
    • पहचान का प्रमाण
    • आय का प्रमाण
    • संपत्ति के दस्तावेज
  • कारोबारियों के लिए
    • व्यवसाय के पते का प्रमाण
    • आय का प्रमाण

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश 2023 चेक करने की प्रक्रिया

“उत्तर प्रदेश राज्य के उन लाभार्थियों को यहाँ दिए गए सरल चरणों का पालन करके अपना नाम PMAY Gramin List UP में आसानी से ऑनलाइन जांच सकते हैं जो इस योजना के अंतर्गत शामिल होने की इच्छा रखते हैं।”

  • “पहले उप्र आवास योजना ग्रामीण सूची की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहाँ पहुंचने के बाद, वेबसाइट की होमपेज खुलेगी।
  • होमपेज पर, ‘फिजिकल प्रगति रिपोर्ट्स’ विकल्प में जाएं और ‘उच्च स्तरीय शारीरिक प्रगति रिपोर्ट’ पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा।
  • यहाँ आपको पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करें और ‘खोज’ बटन पर क्लिक करें।
  • आपके क्लिक करने के बाद, 2023 की उत्तर प्रदेश आवास योजना ग्रामीण सूची आपके सामने प्रकट होगी।”

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करे

  • “सबसे पहले, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहाँ पहुंचने के बाद, वेबसाइट की होमपेज खुलेगी।

    होमपेज पर, ‘दाई और दिखाई दे रहे’ विकल्प पर क्लिक करें। आपके क्लिक करने के बाद, एक नया पेज खुलेगा।

    इस पेज पर, दिखाए गए चित्र के अनुसार ‘Install’ बटन पर क्लिक करें और ‘Awas App’ को इनस्टॉल करें।”

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश में अपना नाम देखने की प्रकिया

“यदि आप अपने नाम को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश 2023 में देखना चाहते हैं, तो निम्नलिखित तरीके से यह आसानी से कर सकते हैं।”

  • अपने नाम के द्वारा
  • आधार कार्ड नंबर के माध्यम से
  • रजिस्ट्रेशन नंबर के द्वारा

रजिस्ट्रेशन नंबर के द्वारा

  • “सबसे पहले, आपको उत्तर प्रदेश ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपको वेबसाइट के होम पेज पर ‘सूची का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। इसके बाद, आपको रजिस्ट्रेशन नंबर के फ़ील्ड में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा और फिर ‘सबमिट’ पर क्लिक करना होगा। इस तरीके से, संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।”

अपने नाम के द्वारा

  • “सबसे पहले, आपको उत्तर प्रदेश ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद, आपके सामने वेबसाइट के होम पेज पर ‘क्षेत्र का चयन करने के लिए’ विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। अब आपको ‘क्षेत्र का चयन करें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको जिला, ब्लॉक, पंचायत, वर्ष, आदि का चयन करना होगा और ‘प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, ‘नाम द्वारा खोजें’ विकल्प पर क्लिक करके अपना नाम लिखें और ‘खोजें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार, संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।”

आधार कार्ड नंबर के माध्यम से

  • “सबसे पहले, आपको उत्तर प्रदेश ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद, आपके सामने वेबसाइट के होम पेज पर ‘क्षेत्र का चयन करने के लिए’ विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपको ‘क्षेत्र का चयन करें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको जिला, ब्लॉक, पंचायत, वर्ष, आदि का चयन करना होगा और ‘प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, ‘आधार नंबर से खोजें’ विकल्प पर क्लिक करें और आधार नंबर के स्थान पर अपना आधार नंबर लिखें और ‘खोजें’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार, संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।”

PMAY List UP 2023

उत्तर प्रदेश राज्य के सभी जिलों की सूची नीचे दी गयी है जिसके अंतर्गत वह अपने जिले के अनुसार अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते है।

S.NOराज्यS.NOराज्य
1खुशी नगर38सिद्वार्थनगर
2जालौन39गोरखपुर
3बनारस40श्रावस्ती
4जौनपुर41गोंडा
5हमीरपुर42शामली
6सीतापुर43गाजीपुर
7हापुड़44सहारनपुर
8सोनभद्र45गाजियाबाद
9हरदोई46फिरोजाबाद
10सुल्तानपुर47संत कबीर नगर (भदोही)
11हथरस48गौतम बुध नगर
12उन्नाव49अयोध्य
13आजमगढ़50चित्रकूट
14प्रयागराज51डोरिआ
15एटा52प्रतापगढ़
16रायबरेली53रामपुर
17एतवाह54कौशाम्बी
18फर्रुखाबाद55औरैया
19फतेहपुर56कानपुर नगर
20संभल57कुशगंज
21कानपुर देहात58अमरोहा
22पीलीभीत59बुलंदशहर
23चंदौली60मुरादाबाद
24मुज़फ्फरनगर61मिर्ज़ापुर
25मऊ62बिजनौर
26मथुरा63मेरठ
27बदाऊं64बस्ती
28बाराबंकी65अलीगढ
29मथुरा66झाँसी
30अंबेडकर नगर67आगरा
31कन्नौज68मैनपुरी
32बलिया69बाँदा
33लखनऊ70महराजगंज
34बहराइच71बलरामपुर
36ललितपुर72महोबा
37बागपत73खीरी

Contact Information

“इस लेख में, हमने आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की परेशानी का सामना कर रहे हैं या अन्य किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछ सकते हैं। हमारी टीम आपके पूछे गए सवालों का शीघ्र उत्तर देने का प्रयास करेगी।”

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश 2023: प्रमुख प्रश्न और उत्तर

  1. PMAY ग्रामीण योजना क्या है?प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) ग्रामीण योजना एक सरकारी योजना है जो गरीबी रेखा के नीचे के लोगों को सस्ते और स्वच्छ आवास प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। यह योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है।
  2. PMAY ग्रामीण लिस्ट कैसे चेक करें?अपने नाम को PMAY ग्रामीण लिस्ट में देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
    • उत्तर प्रदेश ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
    • “हाई लेवल फिजिकल प्रोग्रेस रिपोर्ट” विकल्प पर क्लिक करें।
    • आवश्यक जानकारी भरें और सर्च करें।
  3. PMAY योजना के तहत वित्तीय सहायता कैसे प्राप्त कर सकते हैं?PMAY योजना के अंतर्गत आवास निर्माण हेतु वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसके लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ सम्बंधित निगम या विभाग से संपर्क करें।
  4. PMAY ग्रामीण लिस्ट में नाम न होने पर क्या करें?यदि आपका नाम PMAY ग्रामीण लिस्ट में नहीं है, तो सबसे पहले निगम या विभाग से संपर्क करें। वे आपको उचित मार्गदर्शन करेंगे और आवश्यक दस्तावेजों की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे।
  5. PMAY योजना का लाभ कैसे उठाएं?PMAY योजना का लाभ उठाने के लिए, आवश्यक दस्तावेजों के साथ सम्बंधित निगम या विभाग से संपर्क करें और उनके द्वारा दी गई दिशानिर्देशों का पालन करें।

यहाँ उपर दिए गए प्रमुख प्रश्न और उत्तर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं। यदि आपके पास और सवाल हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment