Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व पात्रता

(पंजीकरण) दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व पात्रता

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana का आवेदन पत्र पीडीएफ रूप में उपलब्ध है। दिल्ली सरकार ने 2023 में मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की शुरुआत की है जिसका उद्देश्य राज्य के प्रतिष्ठित छात्रों को प्रोत्साहित करना है। इस योजना के माध्यम से सभी राज्य के मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के आरंभ से, सभी छात्र शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे, और सभी योग्य छात्रों को 5000 की छात्रवृत्ति के रूप में राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इस लेख में हम आपको मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर रहे हैं, जैसे कि इस योजना का उद्देश्य क्या है और इसके लाभ और पात्रता क्या हैं।

Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2023 

दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य राज्य के प्रतिष्ठित छात्रों को प्रोत्साहित करना है। इस योजना को लागू करने के लिए दिल्ली कैबिनेट ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा 6 फरवरी को एक बैठक आयोजित की थी, जिसमें उन्होंने तय किया कि राज्य के 9वीं कक्षा के मेधावी छात्रों को 5000 की प्रोत्साहन राशि के रूप में छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना से, लगभग 1000 मेधावी छात्रों को लाभ मिलेगा, और सभी पात्र छात्रों की वैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलेगा।

इसके अलावा, राज्य के कक्षा 8 के ऐसे छात्रों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जिन्होंने 55% अंक प्राप्त किए हैं, और वे एससी, एसटी, ओबीसी, और दिव्यांग वर्ग से हैं, और साथ ही सामान्य वर्ग के छात्रों को भी जिन्होंने 8वीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त किए हैं। राज्य की सरकारी, गवर्मेंट एडिड और मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, और राज्य के मेधावी और प्रतिभाशाली छात्रों को इसके माध्यम से प्रोत्साहित किया जाएगा।

Overview of Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना
आरम्भ की गईदिल्ली सरकार द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीदिल्ली के छात्र
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यछात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना
लाभछात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा
श्रेणीदिल्ली सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटजल्द आरंभ की जाएगी

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का उद्देश्य 

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana का मुख्य उद्देश्य है राज्य के छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना। यह योजना राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति के रूप में प्रोत्साहन राशि प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के माध्यम से प्राप्त की जाने वाली राशि का उपयोग हितग्राही छात्रों के द्वारा उनकी आगामी शिक्षा के लिए किया जा सकेगा, और इसके साथ ही छात्रों की वैज्ञानिक प्रवृत्ति को भी इस योजना के माध्यम से बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023 का लाभ राज्य के 9वीं कक्षा के छात्रों को प्रदान किया जाएगा, इसके माध्यम से राज्य के मेधावी छात्रों को बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023 के लाभ और विशेषताएं 

    1. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा 6 फरवरी 2021 को राज्य के छात्रों को लाभ प्रदान करने हेतु Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana को आरंभ किया गया था।
    2. करीब 5000 रुपए की प्रोत्साहन राशि राज्य के 9वी कक्षा के मेधावी छात्रों को इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी।
    3. राज्य के लगभग 1000 मेधावी छात्रों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, इसके साथ ही छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को भी इस योजना के माध्यम से बढ़ावा मिलेगा।
    4. इस योजना का लाभ राज्य के उन छात्रों को प्रदान किया जाएगा, जिनके द्वारा आठवीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त किए गए हैं।
    5. इसके अतिरिक्त, 5% की छूट एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांग वर्ग के छात्रों को इस योजना के तहत प्रदान की जाएगी, इस हिसाब से 55% अंक इन वर्गों के छात्रों के द्वारा प्राप्त किए जाने चाहिए।
    6. मेधावी तथा प्रतिभाशाली छात्रों को दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023 के माध्यम से बढ़ावा मिलेगा, सरकारी, गवर्नमेंट एडिड तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्रो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की पात्रता 

इस योजना के लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए:

    1. दिल्ली राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
    2. आवेदक छात्र को 8वीं कक्षा में 60 प्रतिशत या फिर उससे अधिक अंक प्राप्त किए जाने चाहिए।
    3. एससी, एसटी, ओबीसी, और दिव्यांग छात्रों को 5% की छूट प्रदान की जाएगी
    4. इस योजना का लाभ सरकारी, गवर्नमेंट एडेड, और मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र प्राप्त कर सकते हैं।

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के आवश्यक दस्तावेज 

  • निवास का प्रमाण
  • आवेदन पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • 8वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के तहत आवेदन कैसे करे?

राज्य के वह सभी नागरिक जो Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के तहत आवेदन करना इच्छुक हैं, उन सभी को इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए थोड़ी सी प्रतीक्षा करनी होगी। क्योंकि राज्य सरकार द्वारा इस योजना को लागू करने की घोषणा तो की गई है, लेकिन इसका आदान-प्रदान अभी तक नहीं किया गया है।

इसके अतिरिक्त, राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट भी लांच नहीं की गई है। जब राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया को सार्वजानिक कर दिया जाएगा, तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से तुरंत सूचित कर देंगे।

FAQ (पूछे जाने वाले प्रश्न)

  1. मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना क्या है?
    • मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य दिल्ली राज्य के मेधावी छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के अंतर्गत, छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी.
  2. कौन-कौन से छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं?
    • इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक छात्र को दिल्ली राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 8वीं कक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए। एससी, एसटी, ओबीसी, और दिव्यांग छात्रों को 5% की छूट प्रदान की जाएगी।
  3. योजना के लाभ क्या हैं?
    • इस योजना के अंतर्गत, छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। प्राप्त की जाने वाली राशि का उपयोग हितग्राही छात्रों के द्वारा उनकी आगामी शिक्षा के लिए किया जा सकेगा, और इसके साथ ही छात्रों की वैज्ञानिक प्रवृत्ति को भी बढ़ावा मिलेगा।
  4. आवेदन प्रक्रिया क्या है?
    • आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, लेकिन इसके लिए अभी तक आधिकारिक वेबसाइट नहीं लॉन्च की गई है। जब यह वेबसाइट लॉन्च होगी, तो आवेदक वहाँ से आवेदन कर सकेंगे।
  5. आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे?
    • आवेदन करते समय, छात्रों को कुछ आवश्यक दस्तावेज जैसे कि निवास का प्रमाण, आवेदन पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड, 8वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, और मोबाइल नंबर आदि की आवश्यकता होगी।
  6. कब तक आवेदन किया जा सकेगा?
    • आवेदन की प्रक्रिया का आरंभ अभी तक नहीं हुआ है। सरकार द्वारा इसके बारे में सूचना प्रदान की जाएगी जब आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी।
  7. अन्य सवालों के लिए कौन से संपर्क करें?
    • यदि आपके पास इस योजना के बारे में अधिक जानकारी या किसी अन्य सवाल के लिए जानकारी की आवश्यकता है, तो आप स्थानीय सरकारी अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment