Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana - UP Read Full

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ | दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना आवेदन करे, पात्रता जांचे – राज्य के मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने हेतु दिल्ली सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023 को आरंभ किया गया है, राज्य के सभी मेधावी छात्रों को इस योजना के माध्यम से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। राज्य में इस योजना के आरंभ होने से सभी हितग्राही और अन्य छात्र भी शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित होंगे, इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति के रूप में 5000 की प्रोत्साहन राशि सभी हितग्राही छात्रों को राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है, जैसे इस योजना को किस उद्देश्य से आरंभ किया गया है तथा इसके लाभ और पात्रता क्या है आदि। Read This(पंजीकरण) दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व पात्रता_)

Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2023 

दिल्ली सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का आरंभ राज्य के मेधावी छात्रों को लाभ प्रदान करने हेतु किया गया है। दिल्ली कैबिनेट की एक बैठक का आयोजन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा 6 फरवरी को किया गया था, जिसमे उनके द्वारा छात्रवृत्ति के रूप में 5000 की प्रोत्साहन राशि को राज्य के 9वी कक्षा के मेधावी छात्रों को प्रदान करने का निर्णय लिया गया था। राज्य के करीब 1000 मेधावी छात्रों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, राज्य के सभी पात्र छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को भी इस योजना के माध्यम से बढ़ावा मिलेगा।

इसके अतिरिक्त राज्य के कक्षा 8 के ऐसे छात्र जिनके द्वारा 55% अंक प्राप्त किए गए है तथा एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांग वर्ग के है, और सामान्य वर्ग के ऐसे छात्र जिन्होंने 8वीं कक्षा में 60% प्राप्त किए है उन सभी छात्रों को Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2023 का लाभ प्रदान किया जाएगा। राज्य के मेधावी और प्रतिभाशाली छात्रों को राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से बढ़ावा दिया जाएगा, राज्य के सरकारी, गवर्मेंट एडिड तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्रो को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Overview of Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना
आरम्भ की गईदिल्ली सरकार द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीदिल्ली के छात्र
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यछात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना
लाभछात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा
श्रेणीदिल्ली सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटजल्द आरंभ की जाएगी

 

 

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का उद्देश्य 

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करना है, राज्य के छात्रों को प्रोत्साहित करने हेतु राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति के रूप में प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से प्राप्त राशि का उपयोग हितग्राही छात्रों के द्वारा अपनी आगे की शिक्षा प्राप्त करने हेतु किया जा सकेगा, इसके साथ ही छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को भी इस योजना के माध्यम से बढ़ावा मिलेगा। Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2023 का लाभ राज्य के 9वी कक्षा के छात्रों को प्रदान किया जाएगा, इस योजना के माध्यम से राज्य के मेधावी छात्रों को बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023 के लाभ और विशेषताएं 

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा 6 फरवरी 2021 को राज्य के छात्रों को लाभ प्रदान करने हेतु Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana को आरंभ किया गया था।
  • करीब 5000 रुपए की प्रोत्साहन राशि राज्य के 9वी कक्षा के मेधावी छात्रों को इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के लगभग 1000 मेधावी छात्रों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, इसके साथ ही छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ावा भी इस योजना के माध्यम से मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ राज्य के उन छात्रों को प्रदान किया जाएगा, जिनके द्वारा आठवीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त किए गए है।
  • इसके अतिरिक्त 5% की छूट एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांग वर्ग के छात्रों को इस योजना के तहत प्रदान की जाएगी, इस हिसाब से 55% अंक इन वर्गों के छात्रों के द्वारा प्राप्त किए जाने चाहिए।
  • मेधावी तथा प्रतिभाशाली छात्रों को दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023 के माध्यम से बढ़ावा मिलेगा, सरकारी, गवर्नमेंट एडिड तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्रो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की पात्रता 

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को दिल्ली राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक छात्र के द्वारा 8वीं कक्षा में 60 प्रतिशत या फिर उससे अधिक अंकों को प्राप्त किया गया हो।
  • एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांग छात्रों को 5% की छूट प्रदान की जाएगी।
  • सरकारी, गवर्नमेंट एडेड तथा मान्यता प्राप्त स्कूल के छात्रो के द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकेगा।

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के आवश्यक दस्तावेज 

  • निवास का प्रमाण
  • आवेदन पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • 8वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के तहत आवेदन कैसे करे?

राज्य के वह सभी नागरिक जो Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है, उन सभी नागरिको को इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। क्योकि राज्य सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने की अभी केवल घोषणा की गई है, इस योजना को राज्य में आरंभ नहीं किया गया है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट को भी आरंभ नहीं किया गया है, जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने से जुड़ी किसी प्रकार की जानकारी को सार्वजानिक किया जाएगा तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचना प्रदान कर देंगे।

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना – पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  1. प्रश्न: मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना क्या है?उत्तर: मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना एक सरकारी पहल है जो राज्य के विद्यार्थियों को विज्ञान में प्रतिभाशाली बनाने के लिए शिक्षा और साक्षरता के क्षेत्र में समर्थन प्रदान करती है।
  2. प्रश्न: इस योजना का उद्देश्य क्या है?उत्तर: इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के विद्यार्थियों को विज्ञान और गणित में प्रोत्साहित करना है, ताकि उनमें वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता बनने की प्रेरणा बढ़े।
  3. प्रश्न: कौन-कौन से विद्यार्थी इस योजना के लाभार्थी हो सकते हैं?उत्तर: इस योजना के लाभार्थी विभिन्न वर्गों के राज्य के विद्यार्थी हो सकते हैं, जो विज्ञान और गणित में अच्छे प्रदर्शन करते हैं।
  4. प्रश्न: परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन कैसे करें?उत्तर: इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं और निर्दिष्ट प्रक्रिया के अनुसार परीक्षा में भाग ले सकते हैं।
  5. प्रश्न: योजना के तहत क्या प्रकार की समर्थन योजनाएं प्रदान की जाती हैं?उत्तर: मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना विभिन्न समर्थन योजनाओं का समर्थन करती है, जैसे कि विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में साहाय्य, औद्योगिक अनुसंधान में सहयोग, और विज्ञानिक क्षेत्र में प्रशिक्षण के लिए स्कालरशिप्स।
  6. प्रश्न: क्या इस योजना का कोई आयात निर्धारित है?उत्तर: हाँ, यह योजना निश्चित आयात के साथ संचालित होती है और इसके लाभार्थियों को समर्पित साक्षरता और विज्ञान में अपनी प्रतिभा को विकसित करने के लिए साधन प्रदान करती है।
  7. प्रश्न: इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए किस प्रकार की परीक्षा ली जाती है?उत्तर: इस योजना के तहत, राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसमें विद्यार्थियों की विज्ञान और गणित क्षमता का मूल्यांकन किया जाता है।
  8. प्रश्न: क्या इस योजना से संबंधित कोई संपर्क सूत्र है?उत्तर: हाँ, इच्छुक विद्यार्थी और संबंधित व्यक्तियों को अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संपर्क सूत्र प्राप्त कर सकते हैं।

कृपया ध्यान दें: योजना के विवादास्पद पहलुओं के संदर्भ में, व्यक्तिगत स्तर पर सूचना की पुष्टि के लिए स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करना उचित हो सकता है।

Leave a Comment