LIC Jeevan Umang Plan मैचुरिटी कैल्कुलेटर, रिव्यू, विशेषताऐं

LIC Jeevan Umang Plan: जीवन उमंग योजना मैचुरिटी कैल्कुलेटर, रिव्यू, विशेषताऐं

LIC Jeevan Umang Plan 845 का मैच्योरिटी कैलकुलेटर और समीक्षा, भारतीय जीवन बीमा निगम के एक ऐसे प्लान की जानकारी, जिसमें इसके लाभ, विशेषताएं, और पात्रता की जांच की जा सकती है। भारतीय जीवन बीमा निगम भारत की सबसे बड़ी और पुरानी बीमा कंपनी है, जिसके करोड़ों ग्राहक देशभर में हैं। यह कंपनी समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं प्रस्तुत करती है, जिनका उद्देश्य देश के सभी वर्गों के लिए जीवन सुरक्षा प्रदान करना है।

इसी सामर्थ्य और मिशन के साथ, भारतीय जीवन बीमा निगम ने LIC जीवन उमंग प्लान को शुरू किया है, इस योजना के तहत सभी पॉलिसीधारकों को 100 साल तक लाभ प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, यदि आप कम निवेश के साथ 36,000 रुपए प्रति वर्ष कमाना चाहते हैं, तो आप इस पॉलिसी का उपयोग कर सकते हैं। Read This [(पंजीकरण) दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व पात्रता]

LIC Jeevan Umang Policy

भारतीय जीवन बीमा निगम ने अपने ग्राहकों को लाभ प्रदान करने के लिए एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी का आयोजन किया है। यह एक विशेष एंडोमेंट पॉलिसी है, जिसके माध्यम से नागरिकों को कुछ सालों के बाद ही इंश्योरेंस कवर के साथ एक निर्धारित इनकम भी मिलती है। इस पॉलिसी के अंतर्गत देश के 55 साल तक के नागरिक निवेश कर सकते हैं, और इसके साथ ही एलआईसी बीमा कंपनी सभी पॉलिसीधारकों को 100 साल तक के जीवन बीमा कवर प्रदान करती है।

इसके अलावा, सभी पॉलिसीधारकों के खातों में इस पॉलिसी के माध्यम से मैच्योर होने के बाद एक निर्धारित राशि प्रति वर्ष कंपनी द्वारा भेजी जाती है। यदि किसी कारणवश मैच्योर होने से पूर्व ही पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में पॉलिसीधारक के उत्तराधिकारी को कंपनी द्वारा एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है।

LIC Jeevan Umang Policy के तहत सभी ग्राहकों को बुढ़ापे में पेंशन का लाभ प्राप्त करने का अवसर मिलता है, इसके साथ ही ग्राहकों को इस पॉलिसी के माध्यम से आयकर छूट की भी सुविधा होती है, जो धारा 80C के तहत आती है। इसके अलावा, 2 लाख रुपए का पॉलिसीधारक को सम एश्योर्ड भी प्राप्त होता है, और सभी इच्छुक नागरिक इस पॉलिसी को 15, 20, 25, और 30 साल के लिए खरीद सकते हैं।

Overview of LIC Jeevan Umang Policy

योजना का नामएलआईसी जीवन उमंग प्लान
आरम्भ की गईभारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑफलाइन
उद्देश्यपूरी जिंदगी जीवन कवर प्रदान करना
लाभजीवन कवर प्रदान किया जाएगा
श्रेणीकेंद्रीय सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट————–

एलआईसी जीवन उमंग प्लान का उद्देश्य

LIC Jeevan Umang Plan का मुख्य उद्देश्य सभी ग्राहकों को जीवन सुरक्षा कवर प्रदान करना है, इसके माध्यम से सभी पॉलिसीधारकों को कुछ सालों के बाद ही इंश्योरेंस कवर के साथ एक निर्धारित इनकम प्राप्त होने लगती है। इसके अतिरिक्त, इस पॉलिसी के अंतर्गत राज्य के किसी भी 55 साल तक की आयु के व्यक्ति के द्वारा निवेश किया जा सकता है, और इसके साथ ही पॉलिसीधारकों को 100 साल तक का लाइफ इंश्योरेंस कवर भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा प्रदान किया जाता है।

सभी इच्छुक ग्राहकों के द्वारा LIC Jeevan Umang Plan को 15, 20, 25, और 30 साल के लिए खरीदा जा सकता है, इसके साथ ही सभी पॉलिसीधारकों के खातों में निर्धारित राशि को मेच्योर होने के बाद हर साल भेजी जाएगा। इसके अलावा, यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु मेच्योर होने से पूर्व हो जाती है तो इस स्थिति में ग्राहक के उत्तराधिकारी को कंपनी द्वारा एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है।

इस प्रकार प्राप्त होगी 36,000 रुपए की पेंशन

देश के किसी भी नागरिक के द्वारा LIC Jeevan Umang Plan में निवेश करके अपने बुढ़ापे को सुरक्षित किया जा सकता है, क्योंकि इस पॉलिसी का लाभ ग्राहकों को 100 साल की उम्र तक प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त, ग्राहकों के द्वारा इस पॉलिसी को जितने समय के लिए खरीदा जाता है, वो अवधि पूर्ण होने के पश्चात सभी प्रति वर्ष पॉलिसी धारकों को एक निर्धारित इनकम प्रदान की जाएगी।

सभी ग्राहकों को उनके द्वारा प्राप्त किए गए प्लान के तहत 100 साल की उम्र तक इस पॉलिसी का लाभ प्राप्त होता है, इसके अंतर्गत इस पॉलिसी का 8% साल में ग्राहकों को प्राप्त होता है। एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के तहत यदि किसी व्यक्ति द्वारा 30 वर्षों के लिए 26 साल की आयु में 4.5 लाख रुपए का सम एश्योर्ड खरीदा जाता है, तो इस स्थिति में पॉलिसी धारक को निवेश की गई राशि का 8% 31वें साल से इनकम के रूप में प्राप्त होने लगता है, इसके अंतर्गत इसमें निवेश की गई राशि का 8% साल का 36000 होता है। इसके अतिरिक्त पॉलिसी धारक को प्राप्त होने वाली रिटर्न राशि 100 साल तक प्रदान की जाएगी, इसके साथ ही उनके हर साल का प्रीमियम 30 वें साल में एक साथ कंपनी द्वारा प्रदान कर दिया जाता है।

एलआईसी जीवन उमंग प्लान के लाभ

एलआईसी बीमा कंपनी द्वारा आरंभ किया गया LIC Jeevan Umang Policy एक संपूर्ण जीवन बीमा योजना है:

    1. लाभ: इस पॉलिसी के तहत, पॉलिसी धारकों को 100 साल तक लाभ प्रदान किया जाता है।
    2. जोखिम कवर: पॉलिसी खरीदने के बाद ही जोखिम कवर प्रदान किया जाता है।
    3. इनकम कवरेज: पॉलिसी के आखिर तक, सभी पॉलिसी धारकों को भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा जोखिम कवर प्रदान किया जाता है।
    4. आयकर छूट: पॉलिसी के भुगतान पर आयकर में कमी हेतु इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत छूट प्रदान की जाती है। साथ ही परिपक्वता रिटर्न से छूट 10 डी के तहत पॉलिसी धारकों को प्रदान की जाती है।
    5. पुनर्जीवन: पॉलिसी धारकों के द्वारा पॉलिसी के पहले अवैतनिक प्रीमियम की तारीख से 2 साल तक पुनर्जीवित किया जा सकता है।
    6. आत्महत्या केसे: यदि पॉलिसी धारक के द्वारा पॉलिसी के 1 साल पूर्ण होने से पूर्व आत्महत्या की जाती है, तो इस स्थिति में पॉलिसी धारक के परिवार वालों को भुगतान की गई राशि का 80% कंपनी द्वारा वापस लौटाया जाता है।
    7. प्रीमियम भुगतान: ग्राहकों के द्वारा इस पॉलिसी के तहत प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक, और मासिक किसी भी आधार पर किया जा सकता है।
    8. छूट प्रीमियम: सालाना 2% छूट, अर्धवार्षिक पर 1% छूट, त्रैमासिक और मासिक पर शून्य छूट प्रीमियम भुगतान के मोड के आधार पर प्रदान की जाती है।
    9. अवधि: ग्राहकों के द्वारा इस पॉलिसी के अंतर्गत 15, 20, 25 और 30 साल तक की अवधि को निर्धारित किया जा सकता है।

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी की मुख्य विशेषताएं

  1. दीर्घकालिक लाभ: इस पॉलिसी का लाभ ग्राहकों को 100 साल तक प्रदान किया जाता है।
  2. बोनस प्रदान: पॉलिसी के अंत में, कंपनी द्वारा सभी पॉलिसी धारकों को 8% बीमित राशि का भुगतान प्रदान किया जाएगा।
  3. पेंशन योजना: यह पॉलिसी पेंशन के लिए उपयुक्त और उचित योजना है, जिसके तहत सभी ग्राहकों को आजीवन लाभ प्रदान किया जाता है।
  4. आयकर छूट: 80 सी के तहत, भुगतान किए गए प्रीमियम पर पॉलिसी धारक को आयकर से छूट भी प्राप्त होती है।
  5. सरल रिवर्सनरी बोनस: परिपक्वता या अकालघटित मौत होने की स्थिति में पॉलिसी धारको को सरल रिवर्सनरी बोनस प्रदान किया जाता है।
  6. अतिरिक्त लाभ: LIC Jeevan Umang Policy के तहत सभी नागरिकों को दुर्घटनाग्रस्त मौत, विकलांग लाभ, राइडर और टॉम राइडर जैसे अतिरिक्त लाभ भी प्रदान किए जाते हैं।

एलआईसी जीवन उमंग प्लान की पात्रता 

  1. भारतीय नागरिकता: इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक है कि आप भारत के मूल निवासी हों।
  2. आयु सीमा: इस पॉलिसी के अंतर्गत, 90 दिन से लेकर 55 साल की आयु के नागरिकों द्वारा निवेश किया जा सकता है।
  3. दीर्घकालिक लाभ: इसके अतिरिक्त, जिन नागरिकों ने इस पॉलिसी में निवेश किया है, वे 100 साल तक इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज 

  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आवेदन प्रपत्र
  • वोटर कार्ड
  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मेडिकल हिस्ट्री
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट साइज फोटो

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के तहत आवेदन कैसे करे 

वो सभी नागरिक जो LIC Jeevan Umang Plan में निवेश करने का इच्छुक हैं, उन्हें इसके तहत आवेदन करना होगा। इस पॉलिसी के तहत, भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर नहीं रखा गया है, इसलिए आपको अपने नजदीकी LIC केंद्र और LIC के अधिकारियों से संपर्क करना होगा।

इसके बाद, आपको अधिकारी से आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। फिर, आपको आवेदन फॉर्म को भरना होगा और सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।

इसके बाद, आपको प्रीमियम की राशि को भुगतान करना होगा और फॉर्म अधिकारी को जमा कर देना होगा। इस प्रक्रिया का पालन करने के बाद, आप इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

LIC Jeevan Umang Plan के बारे में आम प्रश्न (FAQ) निम्नलिखित हैं

  1. LIC Jeevan Umang Plan क्या है?

    LIC Jeevan Umang Plan एक जीवन बीमा योजना है जो ग्राहकों को जीवन बीमा कवर प्रदान करती है और उन्हें 100 साल तक की आय प्राप्त करने का मौका देती है।

  2. क्या यह योजना ऑनलाइन खरीदी जा सकती है?

    नहीं, LIC Jeevan Umang Plan को आपको अपने नजदीकी LIC केंद्र और एलआईसी के अधिकारियों से संपर्क करके खरीदना होगा। आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त करने और जमा करने की प्रक्रिया को फॉलो करनी होगी।

  3. मुझे कितने सालों के लिए इस योजना में निवेश करना चाहिए?

    LIC Jeevan Umang Plan के अंतर्गत आप 15, 20, 25, या 30 साल के लिए निवेश कर सकते हैं, जैसा आपको उचित लगे।

  4. क्या इस योजना का लाभ 100 साल तक मिलता है?

    हाँ, LIC Jeevan Umang Plan के तहत ग्राहकों को 100 साल तक का लाभ प्रदान किया जाता है।

  5. यदि मेरा निवेश कार्यान्वित हो जाता है, तो क्या मुझे कितना लाभ मिलेगा?

    अगर आपका निवेश कार्यान्वित हो जाता है, तो आपको निवेश की गई राशि का 8% साल में प्राप्त होने लगेगा।

  6. क्या इस योजना के तहत आयकर छूट दी जाती है?

    हाँ, LIC Jeevan Umang Plan के प्रीमियम पर आयकर में कमी हेतु धारा 80 सी के तहत छूट दी जाती है।

  7. क्या मुझे इस योजना को पूरी तरह से निवेश करना अनिवार्य है?

    नहीं, यदि आप इस योजना के नियमों और शर्तों से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप इसे पॉलिसी के पहले 15 दिनों के भीतर लौटा सकते हैं।

  8. क्या इस योजना के अंतर्गत और बीमा योजनाएं जोड़ सकती हैं?

    हाँ, आप इस योजना के अंतर्गत विभिन्न विकलांग लाभ, राइडर, और टॉम राइडर जैसे बीमा योजनाओं को जोड़ सकते हैं।

  9. मुझे इस योजना में निवेश करने के लिए कितना आयु अनिवार्य है?

    LIC Jeevan Umang Plan के अंतर्गत 90 दिन से लेकर 55 साल की आयु के नागरिकों के द्वारा निवेश किया जा सकता है।

 

Leave a Comment