जम्मू कश्मीर कोविड मृत्यु विशेष सहायता योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

जम्मू और कश्मीर COVID मृत्यु विशेष सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता और लाभ :

J&K COVID Death जम्मू-कश्मीर राज्य के उप-राज्यपाल श्री मनोज सिन्हा जी ने 26 मई 2021 को J&K COVID मृत्यु विशेष सहायता योजना का आयोजन किया। यह योजना 2023 के तहत कोविड-19 महामारी के कारण अपने परिवार के एकमात्र कमाने वाले सदस्य को खोने वाले परिवारों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करने का उद्देश्य है। इन परिवारों की पहचान और समर्थन के लिए, जम्मू-कश्मीर सरकार ने समाज कल्याण विभाग में एक विशेष सेल की स्थापना की है। जम्मू-कश्मीर COVID मृत्यु विशेष सहायता योजना के तहत, पत्नी, पति या परिवार के सबसे बड़े सदस्य को ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत एक परिवार के केवल दो ही बच्चों को छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान किया जाएगा i “जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल श्री मनोज सिन्हा जी ने आरंभ की गई J&K COVID Death Special Assistance Scheme 2023 का उद्देश्य कोविड-19 महामारी के कारण परिवार के एकमात्र कमाने वाले सदस्य को खो देने वाले परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, समाज कल्याण विभाग ने विशेष सेल स्थापित की है जो लाभार्थी परिवारों की पहचान करने और समर्थन करने के लिए उपयुक्त है। यह योजना विशेष प्रकोष्ठ के माध्यम से लाभार्थियों को सरकार की अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगा, जिनका लाभ योजना के अंतर्गत आने वाले परिवार उठा सकता है। इसके अलावा, यदि परिवार में स्कूल जाने वाले बच्चे हैं तो उन्हें वार्षिक ₹20000 और कॉलेज जाने वाले बच्चों को वार्षिक ₹40000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी।”[[शौचालय सूची 2023: Gramin Sochalay New List | अपना नाम ऑनलाइन देखें ]

Overview of J&K COVID Death Special Assistance Scheme

योजना का नामजम्मू कश्मीर कोविड मृत्यु विशेष सहायता योजना
आरम्भ की गईजम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीकोविड-19 महामारी के कारण परिवार के एकमात्र कमाने वाले सदस्य को खो देने वाले परिवार
आवेदन की प्रक्रियाजारी नहीं
उद्देश्यकोरोना संक्रमण कारण कमाने वाले एकमात्र सदस्य को खो देने वाले परिवारों की सहायता
लाभ₹1000 की मासिक आर्थिक सहायता एवं अन्य
श्रेणीजम्मू कश्मीर सरकार योजना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.jk.gov.in/jammukashmir/

 

जम्मू कश्मीर कोविड मृत्यु विशेष सहायता योजना 2023 का उद्देश्य

“कोरोना संक्रमण के कारण अनेक परिवारों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है। ऐसे कई परिवार थे जिनमें केवल एक वार्ता व्यक्ति था, जिसे कोरोना के चलते खो दिया गया। इस कारण, जम्मू-कश्मीर सरकार ने J&K COVID Death Special Assistance Scheme की शुरुआत की। इस योजना का उद्देश्य वे सभी परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिन्होंने कोरोना के कारण अपने परिवार के एकमात्र अर्थात सिर्फ एक कमाने वाले सदस्य को खो दिया है। इस योजना के तहत, जम्मू-कश्मीर सरकार लाभार्थी परिवारों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ उनके बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगी।”

J&K COVID Death Special Assistance Scheme के लाभ

  • जम्मू कश्मीर कोविड मृत्यु विशेष सहायता योजना 2023 के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹1000 की मासिक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत लाभार्थियों के परिवारों के स्कूल में शिक्षा लेने वाले बच्चों को प्रति वर्ष ₹20000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • यदि लाभार्थी परिवार के बच्चे कॉलेज में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं तो उन्हें सरकार द्वारा ₹40000 प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • एक परिवार के केवल 2 छात्र ही J&K COVID Death Special Assistance Scheme 2023 के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • विशेष प्रकोष्ठ सरकार द्वारा शुरू की गई अन्य लाभकारी योजनाओं एवं सहायता की जानकारी का पता लगाएगा जिसका लाभ लाभार्थी परिवार को मिल सकता है।
  • यदि परिवार का कोई भी जीवित सदस्य स्वरोजगार करना चाहता है तो ऐसे में सरकार द्वारा उन्हें J&K COVID Death Special Assistance Scheme 2023 के तहत व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। ताकि वे अपनी आजीविका को आसानी से चला सके।

जम्मू कश्मीर कोविड मृत्यु विशेष सहायता योजना पात्रता मानदंड

  • इस J&K COVID Death Special Assistance Scheme का लाभ सिर्फ उन व्यक्तियों को होगा जो केवल जम्मू कश्मीर राज्य के स्थायी निवासी हैं और जिनके परिवार में इकलौते कमाने वाले सदस्य की मृत्यु कोरोना संक्रमण से हुई है।
  • इस योजना के अंतर्गत, अन्य किसी भी कारण से हुई मृत्यु के लिए योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • यदि मृतक सदस्य परिवार का एकमात्र आय वाला सदस्य है, तब ही उन्हें J&K COVID Death Special Assistance Scheme के तहत लाभान्वित किया जाएगा।
  • ऐसा होने पर, यदि परिवार में अन्य आय वाले सदस्य हैं, तो उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

आवश्यक दस्तावेज

“यदि आप J&K COVID Death Special Assistance Scheme का लाभ लेना चाहते हैं जिसे जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा शुरू किया गया है, तो आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत होगी।”

  • मृतक व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र जिसमें मृत्यु का कारण लिखा हो
  • आधार कार्ड
  • परिवार पहचान पत्र
  • अन्य दस्तावेज

जम्मू कश्मीर कोविड मृत्यु विशेष सहायता योजना आवेदन प्रक्रिया

“यदि आप भी J&K COVID Death Special Assistance Scheme 2023 के अंतर्गत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ समय की प्रतीक्षा करनी होगी। जम्मू-कश्मीर सरकार ने हाल ही में J&K COVID Death Special Assistance Scheme की शुरुआत की है। परंतु अभी तक योजना के आवेदन से संबंधित कोई जानकारी उपराज्यपाल जी द्वारा साझा नहीं की गई है। जैसे ही सरकार योजना के आवेदन से संबंधित कोई घोषणा करती है, हम इसे यहाँ अपने पृष्ठ पर आपके लिए अपडेट कर देंगे।”

जम्मू कश्मीर कोविड मृत्यु विशेष सहायता योजना – प्रश्नोत्तरित

  1. 1. योजना क्या है?जम्मू कश्मीर कोविड मृत्यु विशेष सहायता योजना एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य कोविड-19 महामारी के कारण अपने परिवार के एकमात्र कमाने वाले सदस्य को खो देने वाले परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।
  2. 2. योजना के लिए पात्रता में क्या-क्या शर्तें हैं?योजना के लिए पात्रता के लिए यह आवश्यक है कि आवेदक जम्मू कश्मीर राज्य के स्थाई निवासी हों और उनके परिवार में एकमात्र कमाने वाले सदस्य की मृत्यु को कोविड-19 संक्रमण से हुई हो।
  3. 3. लाभार्थी को कैसे योजना का लाभ मिलेगा?लाभार्थी को योजना के तहत निर्धारित आर्थिक सहायता द्वारा लाभ प्रदान किया जाएगा।
  4. 4. योजना के अंतर्गत शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति कैसे मिलेगी?योजना के अंतर्गत, लाभार्थी परिवारों के स्कूल जाने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  5. 5. यदि परिवार में दो बच्चे हैं, तो क्या वे दोनों छात्रवृत्ति का लाभ ले सकते हैं?नहीं, एक परिवार के केवल दो बच्चे ही J&K COVID Death Special Assistance Scheme 2023 के तहत छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  6. 6. योजना के लाभ के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं?योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को उनके निवासी प्रमाण पत्र, कोविड-19 के कारण हुई मृत्यु का प्रमाण, और अन्य संबंधित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।
  7. 7. योजना के आवेदन की प्रक्रिया क्या है?योजना के आवेदन की प्रक्रिया सरकार द्वारा घोषित की जाएगी। आवश्यकता और प्रक्रिया के बारे में जानकारी आवश्यकता पर उपराज्यपाल जी द्वारा साझा की जाएगी।कृपया ध्यान दें कि उपराज्यपाल जी द्वारा जारी की जाने वाली अपडेट की जानकारी को सत्यापित करने के लिए आधिकारिक स्रोतों का सहारा लें।

Leave a Comment