झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना: ऑनलाइन आवेदन, पंचायतो को मिलेंगे 10- 20 लाख - UP

झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना: ऑनलाइन आवेदन, पंचायतो को मिलेंगे 10- 20 लाख

Jharkhand Panchayat Protsahan Puraskar Yojana Apply Online, “झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना” के तहत झारखंड सरकार द्वारा नगरिकों के कल्याण के लिए एक योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत, ग्राम पंचायतों को विकास के लिए पुरस्कृत किया जाएगा, जिससे वे सभी क्षेत्रों में उत्कृष्टता की दिशा में प्रोत्साहित हो सकें। इसके माध्यम से, झारखंड में निवास करने वाले नागरिकों को बच्चों और गर्भवती महिलाओं के शत-प्रतिशत टीकाकरण, आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों के नियमित पोषण, गांव की नालियों और गलियों की नियमित सफाई जैसे लाभ प्राप्त होंगे। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई “मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना” के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। [विकलांग पेंशन योजना लिस्ट 2023: (State Wise Payment Status), पेंशन सूची में नाम देखें ]

Mukhyamantri Panchayat Protsahan Puraskar Yojana

“झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने राज्य के नागरिकों के कल्याण के लिए ‘मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना’ की शुरुआत की है। यह योजना ग्राम पंचायतों को सशक्तिकरण और विकास के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बनाई गई है ताकि राज्य का विकास हो सके। इस योजना के अंतर्गत, ग्राम पंचायतों को विभिन्न प्रकार के पुरस्कार और सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वे विकास के क्षेत्र में नई दिशाएँ ले सकें, जैसे कि हर बच्चे और गर्भवती महिलाओं का सशक्त टीकाकरण सुनिश्चित करना, सरकारी अस्पतालों का निर्माण करना तथा ग्रामीण क्षेत्रों में गलियों और नालियों की सफाई पर ध्यान देना। इसके अलावा, 2023 में ‘मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना’ के तहत विद्यालयों में नियमित एमडीएम कार्यक्रम चलाने और आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों को नियमित आहार प्रदान करने का निर्देश दिया गया है।

Overview of Mukhyamantri Panchayat Protsahan Puraskar Yojana

पोर्टल का नाममुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना
आरम्भ की गईझारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक तथा ग्राम पंचायत
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यग्राम पंचायतो को प्रोत्साहन राशि प्रदान करके राज्य के विकास करना
लाभग्राम पंचायतो प्रोत्साहन राशि प्राप्त करके  करके राज्य का विकास करने में सक्षम होगी
श्रेणीझारखंड सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही जारी की जाएगी

झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का उद्देश्य

“झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2023″ की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहन राशि प्रदान करके राज्य के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए प्रोत्साहित करना है। इस प्रकार, झारखंड के विकास को बढ़ावा मिलेगा और यहां निवास करने वाले नागरिकों को बेहतर सुविधाएँ प्राप्त होंगी।”

इन पंचायतों का होगा पुरस्कार के लिए चयन

“डीपीआरओ डॉ. निरीश चंद्र साहू ने बताया कि पिछले साल पांच पंचायतों को उनके काम के आधार पर पुरस्कार मिला था और इस बार भी यही प्रक्रिया अपनायी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बार जो आवेदन आए हैं उनकी जांच कराई जा रही है, इसके बाद सूची शार्टलिस्ट करके लखनऊ मुख्यालय भेजी जाएगी और फिर वहां से राज्यस्तरीय टीम आकर सत्यापन करेगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में इनाम पांच पंचायतों को ही दिया जाएगा। इनमें से जो पंचायत पहले नंबर पर आएगी उसे 11 लाख रुपये का सम्मान दिया जाएगा। इसके बाद शामिल अन्य ग्राम पंचायतों को क्रमश: नौ, सात, पांच और तीन लाख का पुरस्कार दिया जाएगा जिससे उनको भविष्य में क्षेत्र के लिए अच्छा कार्य करने का प्रोत्साहन मिलेगा।”

Mukhyamantri Panchayat Protsahan Puraskar Yojana के अंतर्गत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि

“झारखंड सरकार ने नागरिकों के कल्याण के लिए आरंभ की गई ‘मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना’ की अंतिम तिथि तक 122 ग्राम पंचायतों ने आवेदन किया है, जिन्हें तीन प्रकार के पुरस्कार दिए जाएंगे जो निम्नलिखित हैं।”

  • “मुख्य पुरस्कार – राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई 2023 की ‘मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना’ के अन्तर्गत प्रथम पुरस्कार है। इसके तहत, प्रत्येक जिले से एक ग्राम पंचायत का चयन होगा और सरकार द्वारा इन पंचायतों को 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि पुरस्कार के रूप में दी जाएगी। इससे, इस योजना के तहत 24 ग्राम पंचायतों को 10 लाख रुपए का पुरस्कार प्राप्त होगा, तथा 5 प्रखंड पंचायतों का चयन हर मंडल से किया जाएगा, और उन्हें 15 लाख रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही, 2023 की ‘झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना’ के अंतर्गत पूरे राज्य से दो जिला परिषद का चयन भी किया जाएगा, और उन्हें सरकार द्वारा 20 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाएगी।”
  • “द्वितीय पुरस्कार – स्वच्छ एवं स्वस्थ पुरस्कार: राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई ‘मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना’ के अंतर्गत द्वितीय पुरस्कार है। इसके तहत, 24 ग्राम पंचायतों को 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और 5 प्रखंड पंचायतों को 15 लाख रुपए की आर्थिक सहायता पुरस्कार के रूप में दिया जाएगा, साथ ही 2 जिला परिषद पंचायतों को ‘मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना झारखंड’ के तहत 20 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।”
  • “तृतीय पुरस्कार – ग्राम सभा प्रोत्साहन पुरस्कार: मुख्यमंत्री पंचायत पुरस्कार योजना के अंतर्गत तृतीय पुरस्कार ग्राम सभा प्रोत्साहन पुरस्कार है जिसके अंतर्गत राज्य के 48 ग्राम सभाओं को आर्थिक वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत, 48 ग्राम सभाओं को 4 लाख रुपए की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी और राज्य का विकास करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा।”

Mukhyamantri Panchayat Protsahan Puraskar Yojana 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

    • झारखंड सरकार ने नागरिकों के कल्याण और राज्य के विकास के लिए ‘झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना’ की शुरुआत की है।
    • योजना का उद्देश्य ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहन राशि प्रदान करके राज्य के विकास में योगदान करने के लिए है।
    • इस योजना के अंतर्गत, पंचायती राज संस्थाओं को विभिन्न प्रकार के पुरस्कार और सहायता प्रदान की जाएगी, ताकि वे ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए काम कर सकें।
    • 122 ग्राम पंचायतों ने Mukhyamantri Panchayat Protsahan Puraskar Yojana 2023 के अंतर्गत पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आवेदन किया है।
    • प्रथम पुरस्कार उत्कृष्ट पंचायत पुरस्कार के तहत, प्रत्येक जिले से एक ग्राम पंचायत का चयन किया जाएगा और उन्हें 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
    • द्वितीय पुरस्कार स्वच्छ और स्वस्थ पंचायतों के लिए है। इसके तहत, 24 ग्राम पंचायतों को 10 लाख रुपए और 5 प्रखंड पंचायतों को 15 लाख रुपए की आर्थिक सहायता पुरस्कार के रूप में दिया जाएगा।
    • तृतीय पुरस्कार ग्राम सभा प्रोत्साहन पुरस्कार के अंतर्गत, राज्य के 48 ग्राम सभाओं को 4 लाख रुपए की पुरस्कार राशि प्राप्त होगी।
    • यह योजना पंचायत को उनके विकास कार्यों के लिए सहायक होगी और ग्राम पंचायत के लोगों के जीवन में सुधार करेगी।

झारखंड मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2023 के अंतर्गत जिन नगर पंचायतों को आवेदन करने का इच्छुकी हैं, उन्हें इसके अंतर्गत आवेदन करने के लिए थोड़ा समय इंतजार करना होगा। क्योंकि राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है, लेकिन इसका पूरा अमल अभी तक नहीं किया गया है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए संबंधित जानकारी को सार्वजानिक किया जाएगा, हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित करेंगे।

झारखंड पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना – पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  1. झारखंड पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना क्या है?
    • झारखंड पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसका उद्देश्य ग्राम पंचायतों को उनके विकास कार्यों के लिए पुरस्कृत करना है।
  2. इस योजना के तहत कौन-कौन से पुरस्कार और सहायताएँ प्रदान की जाएंगी?
    • योजना के तहत प्रथम, द्वितीय, और तृतीय पुरस्कार दिए जाएंगे। उन्हें आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान किया जाएगा।
  3. योजना के तहत आवेदन कैसे करें?
    • योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक फार्म और विवरण संबंधित सरकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।
  4. आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं?
    • योजना के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज और विवरण संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।
  5. योजना के तहत आर्थिक सहायता कब और कैसे प्राप्त होगी?
    • आर्थिक सहायता जिला स्तरीय परीक्षण और अनुमोदन के बाद ग्राम पंचायत को प्रदान की जाएगी।
  6. योजना के तहत आर्थिक सहायता किस प्रकार का होगी?
    • आर्थिक सहायता नगर पंचायतों को उनके विकास कार्यों के लिए पुरस्कृत करने के लिए दी जाएगी।
  7. योजना के तहत किस-किस क्षेत्र में काम किया जा सकता है?
    • योजना के तहत ग्राम पंचायतों के विभिन्न क्षेत्रों में काम किया जा सकता है, जैसे स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य, आदि।
  8. क्या योजना केवल ग्राम पंचायतों के लिए है?
    • हाँ, योजना केवल ग्राम पंचायतों के लिए है और इन्हें उनके विकास कार्यों के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।
  9. क्या योजना का लाभ नगर पंचायतों को भी मिलेगा?
    • हाँ, योजना नगर पंचायतों को भी उनके विकास कार्यों के लिए पुरस्कृत करेगी।
  10. क्या यह योजना सरकारी अस्पतालों और शिक्षा से संबंधित कार्यों को भी समर्थन करेगी?
  • जी हाँ, योजना सरकारी अस्पतालों, शिक्षा से संबंधित कार्यों और अन्य क्षेत्रों को भी समर्थन करेगी।

ध्यान दें: यहाँ दी गई जानकारी आम जानकारी के रूप में है। व्यक्तिगत स्थितियों के आधार पर सरकारी वेबसाइट और आधिकारिक स्रोतों से विवरण सत्यापित करना अच्छा होगा।

Leave a Comment