Jalebi Recipe -जलेबी रेसिपी इन हिंदी

हमने मिठाई तो कई किस्म के खाये है और उसमे से जलेबी भी शामिल है और जलेबी को खाने में भी टेस्टी (स्वादिस्ट ) लगता है और इसको बच्चे व बड़े बढ़ी ही शौक के साथ कहते है और हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है की दुकान के जैसा घर पर ही बड़े आसानी के साथ कैसे बनाये तो चलिए जानते है की जलेबी रेसिपी इन हिंदी के बारे में

सामग्री

1 कप मैदा
2 चम्मच सूजी (रवा)
1/2 छोटी चम्मच दही
पानी (जरूरत अनुसार)
1/4 छोटी चम्मच इमली का पाउडर
चीनी (जरूरत अनुसार)
तेल (तलने के लिए)

जलेबी बनाने की विधि

1 एक बर्तन में सूजी,मैदा और दही को अच्छे तरह से मिलाएं. इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए अच्छे घोल को तैयार करें. घोल को चमकदार और गाढ़ा बनाने के लिए लगभग 15-20 मिनट तक बीना छोड़े मिलाते रहें।
2 फिर अब इस घोल को उबलने के लिए छोड़ दें। अगर आपके पास जलेबी बनाने के लिए एक जलेबी मेकर (सिरी) है, तो आप उससे तैयार कर सकते हैं।अगर नहीं,है तो आप एक नर्म चम्मच या बोतल का उपयोग कर के भी जलेबी को बना सकते हैं।
3 अब एक कटोरे में इमली का पाउडर और थोड़ी सी पानी मिलाएं और इमली का पेस्ट तैयार करें। इसे एक ओर रखें.
4 अब एक कटोरे में चीनी को थोड़े से पानी के साथ मिलाएं और फिर एक छोटी चम्मच इमली के पेस्ट को भी मिलकर | चीनी का सिरप तैयार करें और उसे ठंडा होने तक छोड़ दें।
5 फिर अब कड़ाई में तेल को डेल और उसको गर्म करे
6 अब एक पाइपर या कागज़ के कटोरे को एक छिद्र बनाने के लिए उपयोग करें और फिर घोल को उसमें डालें। जलेबी के आकार के अनुसार दाएं ओर घुमाते हुए जलेबी को तेल में डालें।
7 अब जलेबी को सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलें। जब जलेबी तल जाए, तो उसे निकालें और थोड़ा समय चीनी के सिरप में डालकर रखें।

Leave a Comment