(रजिस्ट्रेशन) इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना: ऑनलाइन आवेदन

Indira Gandhi Priyadarshini Training and Skill Enhancement Scheme “इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना” राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा आरंभ की जा रही है जो राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से है। इस योजना के अंतर्गत, सभी महिलाएं और बालिकाएं निशुल्क कंप्यूटर ट्रेनिंग प्राप्त करेंगी, जिससे उन्हें नए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इसके अलावा, योजना के अंतर्गत हिंसा और दुष्कर्म पीड़ित और विधवा महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।”[मध्य प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट: MP Ration Card New List, APL, BPL सूची देखे ]

Indira Gandhi Priyadarshini Training and Skill Enhancement Scheme

“महिला अधिकारिता विभाग ने राजस्थान राज्य में कांग्रेस पार्टी के एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर ‘इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना’ की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने 75,000 बालिकाओं को निशुल्क कंप्यूटर कोर्स का लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह योजना राज्य की वो महिलाएं और बालिकाएं लाभ उठा सकती हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर या दुष्कर्म पीड़ित हैं। ‘इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना’ से लाभान्वित होने वाली महिलाएं रोजगार के नए अवसरों का भी सहारा ले सकेंगी और आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगी। इसके अलावा, इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य की सभी महिलाएं अपने घर से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।”

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना 2023 का उद्देश्य 

“इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान की सभी आर्थिक रूप से कमजोर बालिकाओं और महिलाओं को निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत हिंसा पीड़िताओं, दुष्कर्म पीड़िताओं, विधवा महिलाओं आदि को प्राथमिकता दी जाएगी, जिससे वे आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगी। इसके साथ ही, 2023 के माध्यम से ‘इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना’ के तहत मुफ्त कंप्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात राजस्थान में महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर में भी वृद्धि हो सकेगी।”

Overview of Indira Gandhi Priyadarshini Training/Skill Enhancement Scheme

योजना का नामइंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना
आरम्भ की गईराजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीराजस्थान की आर्थिक रूप से गरीब महिलाएं और बालिकाएं
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यराज्य की सभी आर्थिक रूप से कमजोर बालिकाओं और महिलाओं को निशुल्क कंप्यूटर का प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना
लाभराज्य की सभी आर्थिक रूप से कमजोर बालिकाओं और महिलाओं को निशुल्क कंप्यूटर का प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जाएगा
श्रेणीराजस्थान सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटmyrkcl.com

 

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना 2023 में कंप्यूटर कोर्स लिस्ट

राजस्थान सरकार द्वारा आरंभ Indira Gandhi Priyadarshini Training and Skill Enhancement Scheme 2023 के तहत विभाग द्वारा निशुल्क 2 कंप्यूटर कोर्स का लाभ प्रदान किया जाएगा, यह कोर्स निम्नलिखित है:-

  • “पहला आरएससीआईटी कोर्स- राज्य की पात्र महिलाओं और बालिकाओं को कंप्यूटर के बेसिक कोर्स की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस कोर्स के लिए सभी महिलाओं और बालिकाओं को 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है और सरकार ने इसकी अवधि को 3 महीने निर्धारित किया है।
  • दूसरा कोर्स- राज्य की लगभग 5000 पात्र और योग्य महिलाओं और बेटियों को वित्तीय लेखांकन प्रशिक्षण कोर्स दिया जाएगा। इस कोर्स के माध्यम से महिलाओं को कंप्यूटर से संबंधित वित्तीय लेखांकन के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • इसके अतिरिक्त, नागरिकों को इस कोर्स के अंतर्गत ऑनलाइन खाता और लेन-देन संबंधी कार्य करने की सुविधा होगी। इस कोर्स को प्राप्त करने के लिए इच्छुक महिलाओं और बालिकाओं को 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। उन्हें ही इस कोर्स के तहत निशुल्क प्रशिक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा।”

Indira Gandhi Priyadarshini Training and Skill Enhancement Scheme की विशेषताएं 

  • “राजस्थान सरकार द्वारा Indira Gandhi Priyadarshini Training and Skill Enhancement Scheme 2023 की शुरुआत की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और बालिकाओं को निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। इस योजना का लाभ पाने के लिए उन सभी महिलाओं और बालिकाओं को शामिल किया जाएगा, जो आर्थिक समर्थन में कमजोर हैं और कंप्यूटर कोर्स करने में असमर्थ हैं।राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के लिए करीब 20 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है, जिससे सभी महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगी। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत कंप्यूटर कोर्स पूरा करने वाली सभी महिलाओं को प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जाएगा।इस योजना के अंतर्गत 14% सीटें आरक्षित हैं विशेष जातियों के लिए और 18% सीटें अनुसूचित जातियों के लिए।वित्तीय रूप से कमजोर महिलाओं और बालिकाओं को कंप्यूटर का प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन योजना 2023 का आरंभ किया गया है।इसके अलावा, घरेलु अत्याचार, तलाकशुदा और विधवा महिलाओं को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत आवेदन करने के लिए उन्हें घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन करने का मौका मिलेगा।”

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना 2023 की पात्रता 

  • “योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिकों को राजस्थान राज्य का निवास होना अनिवार्य है। आवेदक महिला और लड़कियों की आयु 16 से 40 साल के बीच होनी आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, इस योजना का लाभ केवल राज्य की महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा, पुरुष नागरिकों को यह योजना का लाभ नहीं होगा। उन आवेदकों को यह योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जिन्होंने 10वी और 12वी पास की हैं। राज्य की हिंसा पीड़ित, तलाकशुदा और विधवा महिलाओं को इस योजना के लाभ प्रदान करने हेतु प्राथमिकता दी जाएगी।”

Priyadarshini Training and Skill Enhancement Scheme आवश्यक दस्तावेज 

  • 10वी का पासिंग सर्टिफिकेट
  • 12वी का पासिंग सर्टिफिकेट
  • जातिप्रमाण पत्र
  • हिंसा पीड़ित महिला को पुलिस रिपोर्ट प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पति का मृत्यु प्रमाण पत्र(यदि कोई विधवा हो)
  • तलाक नामा का प्रमाण पत्र(यदि तलाकशुदा हो)
  • परित्यक्ता(त्यागा हुआ) होने का शपथ पत्र आदि।

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना के तहत आवेदन कैसे करे 

राज्य के वह सभी नागरिक जो Indira Gandhi Priyadarshini Training and Skill Enhancement Scheme 2023 के तहत आवेदन करना चाहते है, उनके द्वारा निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके इस योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है:-

  • “पहले, आपको ‘इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण और कौशल विकास योजना’ की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां, होम पेज खुलेगा।
    1. लॉगिन करें: सबसे पहले, आपको अपनी लॉगिन जानकारी दर्ज करके साइन इन कर लेना है।
    2. जानकारी भरें: उसके बाद, आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे कि आवेदक का मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि। इन जानकारियों को भरकर ‘ओटीपी भेजें’ का विकल्प चुनें।
    3. ओटीपी दर्ज करें: अब आपको आए हुए ओटीपी को दर्ज करना होगा।
    4. जिले और तहसील चुनें: इसके बाद, आपको अपने जिले और तहसील का चयन करना होगा।
    5. ज्ञान आईटी चुनें: अब, आपको अपनी प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध ज्ञान आईटी का चयन करना होगा।
    6. माता-पिता का नाम दर्ज करें: द्वितीय प्राथमिकता में, आपको अपने पिता और माता का नाम दर्ज करना होगा।
    7. मेट्रियल स्टेटस चुनें: उसके बाद, आपको अपने मेट्रियल स्टेटस का चयन करना होगा। यदि आप विधवा, तलाकशुदा हैं, या आपके पति ने छोड़ दिया है, तो आपको उसका प्रमाण पत्र लगाना होगा।
    8. जानकारी सबमिट करें: अब, आपको सभी जानकारी भरकर ‘सबमिट’ का विकल्प चुनना है। इस प्रक्रिया के बाद, आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे।”

इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण और कौशल विकास योजना (FAQs)

  1. 1. इस योजना का उद्देश्य क्या है?इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को नौकरी या उद्यमिता के क्षेत्र में उनके कौशलों को विकसित करने में मदद करना है।
  2. 2. योजना के तहत कौन-कौन सी प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं?योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं जैसे कि कंप्यूटर शिक्षा, कौशल विकास, व्यवसायिक शिक्षा, आदि।
  3. 3. इस योजना के लाभार्थी कौन-कौन हैं?इस योजना का लाभ उन महिलाओं को प्राप्त होगा जो 18 वर्ष से अधिक उम्र की हैं और वे विभिन्न योजनाओं में प्रशिक्षण लेना चाहती हैं।
  4. 4. आवेदन कैसे करें?आवेदन करने के लिए आपको इस योजना की वेबसाइट पर जाकर आवश्यक जानकारी भरनी होगी और अपने प्राथमिकता के आधार पर विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में पंजीकरण करना होगा।
  5. 5. प्रशिक्षण कार्यक्रम कहां और कैसे उपलब्ध होंगे?प्रशिक्षण कार्यक्रम योजना के अनुसार विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों या केंद्रों पर आयोजित किए जाते हैं।
  6. 6. प्रशिक्षण के बाद रोजगार के अवसर क्या होंगे?प्रशिक्षण के पूरा होने के बाद, योजना लाभार्थियों को रोजगार या उद्यमिता के क्षेत्र में अधिगम करने के लिए मार्गदर्शन करेगी।
  7. 7. योजना के लिए कोई शुल्क या फीस है क्या?नहीं, योजना के लिए कोई शुल्क या फीस नहीं है। यह योजना महिलाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।
  8. 8. अधिक जानकारी के लिए कौनसे संपर्क बिंदु पर संपर्क करें?अधिक जानकारी के लिए, आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या [संपर्क विवरण यहाँ दर्शाया जा सकता है]।

कृपया ध्यान दें: यहाँ दी गई जानकारी सम्पूर्णत: सूचना और उद्देश्यों के लिए है, इसलिए व्यक्तिगत स्तर पर विवरण अधिकारिक वेबसाइट द्वारा उपलब्ध कराया जाए।

Leave a Comment