ई कृषि यंत्र अनुदान 2023: रजिस्ट्रेशन, E Krishi Yantra Anudan उद्देश्य व लाभ

E Krishi Yantra Anudan Yojana Registration, “मध्य प्रदेश सरकार ने ‘ई कृषि यंत्र अनुदान 2023’ योजना की शुरुआत की है जिसका उद्देश्य राज्य के सभी किसानों और नागरिकों को नवीनतम कृषि तकनीक और यंत्रों का उपयोग करने के लिए अनुदान प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार नए उपकरण खरीदने के लिए अनुदान राशि प्रदान करेगी। इसके परिणामस्वरूप, खेती करने के इच्छुक नागरिकों को इस योजना से लाभ होगा और वे न केवल खेती करने को प्रोत्साहित करेंगे बल्कि खेती में उन्हें बेहद सुविधा भी मिलेगी।”[नरेगा पेमेंट लिस्ट 2023: MGNREGA Payment List ऑनलाइन कैसे देखें, PDF डाउनलोड ]

Table of Contents

E Krishi Yantra Anudan 2023“मध्य प्रदेश सरकार ने कृषि संबंधी लाभ प्रदान करने के लिए ‘ई कृषि यंत्र अनुदान’ योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार द्वारा किसानों को अनुदान राशि 30% से 50% तक प्रदान की जाएगी, जिससे हर किसान 40,000 से 60,000 रुपये तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकेगा। इसके बाद, राज्य सरकार ने ‘ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना’ को आरंभ किया है। मध्य प्रदेश के नागरिक जो इस योजना से सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके साथ ही, राज्य सरकार द्वारा ‘ई कृषि यंत्र अनुदान 2023’ का अधिक से अधिक लाभ महिला और महिला किसानों को प्रदान किया जाएगा। वर्तमान में विभिन्न प्रकार के उपकरण बाजार में उच्च मूल्य पर उपलब्ध हैं, जिनसे कृषि कार्य सरल बन जाता है। इसके बावजूद, राज्य में ऐसे कई किसान और नागरिक हैं जिनके लिए यंत्रों को खरीदना कठिन है। इस दृष्टि को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है, जिससे सभी नागरिकों को कृषि के लिए उपयुक्त उपकरण उपलब्ध होंगे। इससे किसानों की फसलों की उत्तम पैदावार होगी, वे स्वावलंबी और सशक्त होंगे और उनकी आय में वृद्धि होगी।”

Overview of E Krishi Yantra Anudan

योजना का नामई कृषि यंत्र अनुदान
आरम्भ की गईमध्य प्रदेश की सरकार द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीमध्य प्रदेश राज्य के सभी किसान
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकिसानों को उपकरणों के लिए सब्सिडी प्रदान करना
लाभकिसानों को उपकरणों के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी
श्रेणीबिहार सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.dbt.mpdage.org

ई कृषि यंत्र अनुदान 2023 का उद्देश्य 

“ई कृषि यंत्र अनुदान योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को नए यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार राज्य के किसानों को उनके खेती कार्यों के लिए उत्तम उपकरणों की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इसके अलावा, इस योजना के तहत प्राप्त सब्सिडी से राज्य के सभी किसान नागरिक सुविधाजनक रूप से खेती करने के लिए उपकरण खरीदने की सक्षमता प्राप्त करेंगे। जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी, और राज्य के सभी किसान आत्मनिर्भर और सशक्त होंगे। E Krishi Yantra Anudan 2023 के अंतर्गत राज्य के सभी किसान सब्सिडी प्राप्त करके नई तकनीक के साथ खेती करने में सक्षम होंगे।”

अनुदान का भुगतान ई-रूपी व्हाउचर्स के माध्यम से किया जाएगा 

“मध्य प्रदेश सरकार ने ‘ई कृषि यंत्र अनुदान’ योजना की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान प्रदान किया जाता है। यह भुगतान कृषि विभाग द्वारा उनके बैंक खातों में किया जाता है। इस वर्ष, इस योजना के तहत ई-रूपी वाउचर्स का उपयोग करके सभी किसानों को अनुदान प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत, सभी उत्तरदाता किसानों को ई-रूपी वाउचर्स के रूप में सब्सिडी राशि प्रदान की जाएगी। मध्य प्रदेश राज्य के ऐसे किसान जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।”

सन 2022-23 के लिए कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान कराने हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए

“मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान करने के लिए ‘ई कृषि यंत्र अनुदान 2023’ के तहत आवेदनों का आमंत्रण जारी किया है। राज्य के ऐसे किसान नागरिक जो इस योजना के तहत कृषि यंत्र खरीदना इच्छुक हैं, उनको अपनी आवश्यकता के आधार पर यंत्र का चयन करके आवेदन करने का विकल्प है। आवेदन जमा होने के बाद, सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र किसानों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। उन किसानों का नाम लाभार्थी सूची में शामिल होगा, जिन्होंने ई कृषि यंत्र अनुदान का लाभ पाने के लिए पात्र होंगे। इसके साथ ही, राज्य के वे किसान जिन्होंने पिछले वर्ष सब्सिडी के लिए आवेदन किया था, लेकिन उनका चयन लॉटरी के दौरान नहीं हुआ था, वे भी सन् 2022-23 में सब्सिडी प्राप्त करने के लिए पुनः आवेदन कर सकते हैं।”

अब किसानों को डिमांड ड्राफ्ट जमा नहीं करने होंगे 

“इस योजना के तहत, कृषि विभाग द्वारा पहले महंगे कृषि यंत्रों के लिए आवेदनकर्ताओं से 5000 रुपए की डीडी जमा कराने की आवश्यकता थी। यह प्रक्रिया तब आवश्यक थी क्योंकि किसानों का चयन लॉटरी के बाद भी वे यंत्र नहीं खरीद पाते थे। इस बार, राज्य कृषि यंत्रिका विभाग द्वारा किसानों से डी.डी. की मांग नहीं की गई है। अब राज्य के किसी भी किसान को किसी भी प्रकार का डिमांड ड्राफ्ट जमा करने की आवश्यकता नहीं है जब वे महंगे कृषि यंत्रों के लिए आवेदन कर रहे हैं। इस वर्ष, राज्य के सभी पात्र किसान रोटावेटर, रिवर्सिबल प्लाऊ, सीड ड्रिल, और सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल के लिए सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। राज्य के वे किसान जिन्होंने सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल के लिए आवेदन किया है, उन्हें निम्न यंत्रों में चयन करने का विकल्प दिया जा सकता है: जीरो टिल सीट कम फर्टिलाइजर ड्रिल, रेज्ड बेड प्लान्टर, रिजफर्रो प्लान्टर, मल्टीक्रॉप प्लान्टर, रेज्ड बेड प्लांटर विद इनक्लाइंट प्लेट एंड शेप आदि।”

ई कृषि यंत्र अनुदान की विशेषताएं 

  • ऑनलाइन प्रस्तुत अभिलेखों के आधार पर ही इस योजना के अंतर्गत किसान द्वारा जिला अधिकारी द्वारा ऑनलाइन स्वीकृति आदेश जारी किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन निरस्त होने के बाद आगे के 6 महीने तक आवेदन करने की पात्रता नहीं होगी।
  • इसके अतिरिक्त, इस योजना के अंतर्गत अनुदान की पूर्ति होने की स्थिति में, किसान को समग्र अनुदान की पात्रता शर्तों की पूर्ति होनी चाहिए।
  • किसान अपने अभिलेख के साथ चयनित डीलर के माध्यम से देश के प्रति एवं सामग्री के विवरण को पोर्टल पर भी दर्ज कर सकता है।
  • ई कृषि यंत्र अनुदान 2023 के अंतर्गत डीलर का चयन एक बार होता है, और उसके बाद डीलर को बदला नहीं जा सकता।

E Krishi Yantra Anudan के लाभ

    • मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों के लाभान्वित करने के उद्देश्य से E Krishi Yantra Anudan योजना की शुरुआत की है।
    • इस योजना के माध्यम से राज्य के किसान सब्सिडी प्राप्त करके उचित और उपयुक्त उपकरण प्राप्त कर सकेंगे, जिससे उनके कृषि कार्य सरल होंगे।
    • योजना का लाभ प्राप्त करके राज्य के किसानों को खेती में बहुत सरलता मिलेगी, और इससे उनका समय भी बचेगा।
    • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा E Krishi Yantra Anudan 2023 के अंतर्गत लगभग 40000 से 60000 रुपए की सब्सिडी किसानों को प्रदान की जाएगी।
    • योजना के तहत, महिला किसानों को भी प्राथमिकता दी जाएगी, और इससे किसानों की खेती में अधिक पैदावार होगी।
    • सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली लाभ की राशि सभी हितग्राहियो को उनके बैंक खातों में सीधे प्राप्त होगी।

ई कृषि यंत्र अनुदान 2023 की पात्रता ट्रैक्टर के लिए 

  • इस योजना के अंतर्गत किसी भी श्रेणी के किसान ट्रैक्टर का उपयोग कर सकते हैं।
  • राज्य के उन किसानों को यह लाभ मिलेगा जिन्होंने पिछले सात सालों में ट्रैक्टर या पावर टिलर पर विभागीय योजनाओं का लाभ नहीं उठाया है। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा।
  • पात्र किसान को इस योजना के तहत ट्रैक्टर या पावर टिलर में से किसी एक उपकरण पर ही सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

स्वचालित कृषि उपकरण के लिए

    • इस योजना के अंतर्गत किसी भी श्रेणी के किसान द्वारा सामग्री का उपयोग किया जा सकता है।
    • ऐसे किसान जिन्होंने पिछले 5 सालों से किसी विभाग की कोई भी योजना का लाभ नहीं उठाया है, केवल वे ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रैक्टर से चलने वाले सभी प्रकार के कृषि यंत्र के लिए

  • किसी भी श्रेणी के किसान के नाम पर एक ट्रैक्टर का होना आवश्यक है और उन्हें इन यंत्रों का अच्छे से उपयोग करना आता हो।
  • राज्य के ऐसे किसान जिन्होंने पिछले 5 वर्षों में किसी भी विभाग की योजना का लाभ नहीं उठाया है, केवल उन्हें ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

स्प्रिंकलर, ड्रिप सिस्टम, रेनगन, डीजल/विद्युत पंप के लिए

    • राज्य के उन किसानों को यह योजना का लाभ प्राप्त करने का अधिकार होगा, जिनके पास स्वयं की कृषि योग्य भूमि हो।
    • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए, उन किसानों को होना चाहिए जिन्होंने पिछले 7 सालों में किसी भी विभाग द्वारा सिंचाई उपकरण का लाभ नहीं उठाया है।
    • सभी पात्र किसानों के पास विद्युत पंप कनेक्शन होना आवश्यक है।

E Krishi Yantra Anudan 2023 आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बी-1 की प्रति
  • बिजली कनेक्शन प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि

ई कृषि अनुदान योजना में आवेदन कैसे करें- E Krishi Yantra Apply

इच्छुक आवेदक दिए गए आसान से चरणों के द्वारा ऑनलाइन मोड में ई कृषि यंत्र अनुदान के तहत आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • यहां दिए गए कदमों को ध्यान से पढ़ें और समझें:

    1. पहले आपको किसान कल्याण तथा कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट [यहाँ लिंक डालें] पर जाना होगा।
    2. वेबसाइट के होमपेज पर, “आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पृष्ठ खुलेगा।
    3. इस फॉर्म में आपको अपने जिले, ब्लॉक, गांव, किसान वर्ग, कृषि योजना और अन्य विवरण भरने होंगे।
    4. सभी जानकारी भरने के बाद, अपनी जाति और खसरा (B1) की जानकारी दर्ज करने के बाद, “Capture Finger” बटन पर क्लिक करें।
    5. अब आपको बायोमेट्रिक या बायोमेट्रिक रहित विकल्पों में से किसी एक का चयन करना है और फॉर्म को सुरक्षित करने के लिए कैप्चा दर्ज करना है।
    6. इस प्रकार, आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा, और आपको एक आवेदन नंबर प्रदान किया जाएगा जिसे भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित रखें।

किसानो द्वारा किन-किन कृषि यंत्रों पर अनुदान हेतु आवेदन किया जा सकता है 

मध्य प्रदेश सरकार ने ‘ई कृषि यंत्र अनुदान 2023’ का आयोजन किया है। इस योजना के अंतर्गत, कृषि यंत्रों पर किसानों को अनुदान प्रदान किया जा रहा है। हाल ही में, राज्य सरकार ने सभी वर्गों और जिलों के किसानों को इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया है। राज्य सरकार ने इस योजना के अंतर्गत चार विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए आधिकारिक पोर्टल शुरू किया है। इन यंत्रों पर सरकार द्वारा वर्ग के आधार पर 40% से लेकर 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। सरकार ने पोर्टल पर सब्सिडी कैलक्युलेटर को उपलब्ध किया है, जिसके माध्यम से किसान सब्सिडी की राशि का अनुमान लगा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा चार यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जिनका विवरण निम्नलिखित है:-

  • रोटावेटर
  • रिवर्सिवल पलाऊ
  • सीड ड्रिल
  • सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल

ई कृषि यंत्र अनुदान के तहत आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया 

  • पहले किसान कल्याण और कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाकर “आवेदन करें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर, “आवेदन की वर्तमान स्थिति” विकल्प पर क्लिक करें।
  • यह पेज पर आपको अपना आधार नंबर या आवेदन नंबर दर्ज करना होगा।
  • “खोजें” बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने आवेदन की स्थिति प्रदर्शित होगी, जिससे आप अपने आवेदन की स्थिति देख सकेंगे।
  • इस प्रक्रिया का पालन करके आप आवेदन की स्थिति जांच सकते हैं।

      पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  1. E-Krishi Yantra Anudan Yojana क्या है?ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना एक सरकारी योजना है जो किसानों को कृषि यंत्रों की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसके तहत, किसान उनकी आवश्यकता के अनुसार विभिन्न तरह के कृषि यंत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  2. इस योजना को कौन-कौन ले सकता है?यह योजना भारतीय किसानों के लिए है, जो कृषि क्षेत्र में काम कर रहे हैं।
  3. कौन-कौन से कृषि यंत्रों के लिए आवेदन किया जा सकता है?इस योजना के तहत, विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए आवेदन किया जा सकता है जैसे कि ट्रैक्टर, बोनड स्थापना यंत्र, बुआई यंत्र, इत्यादि।
  4. आवेदन कैसे करें?आवेदन करने के लिए, आपको कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया का अनुसरण करना होगा।
  5. आवेदन की स्थिति कैसे जांच सकते हैं?आप आवेदन की स्थिति को उसके आवेदन नंबर या आधार नंबर के माध्यम से वेबसाइट पर देख सकते हैं।
  6. योजना के तहत किसानों को कौन-कौन सी सहायता प्रदान की जाती है?योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि यंत्रों की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ताकि उनकी कृषि उत्पादन क्षमता बढ़ सके।
  7. और अधिक जानकारी कहाँ देख सकते हैं?आप इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या वहाँ उपलब्ध दस्तावेजों का अध्ययन कर सकते हैं।
  8. क्या यह योजना राज्य स्तर पर भी उपलब्ध है?हां, कुछ राज्यों में अपने विशिष्ट कृषि यंत्र अनुदान योजनाएं हो सकती हैं जो सम्बंधित राज्य कृषि विभागों द्वारा प्रबंधित की जाती हैं।

Leave a Comment