(पंजीकरण) आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana Apply | पीएमएसबीवाई | आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड | आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना ऑनलाइन आवेदन

हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा 1 फरवरी 2021 को पेश किए गए आम बजट में कुछ नई योजनाओं की घोषणा की गई है। इन योजनाओं में से एक है “Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana“। इस लेख के माध्यम से हम आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जैसे कि “आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना” क्या है, इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, और आवेदन प्रक्रिया आदि। अगर आप “आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना” से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़ें।Read This [प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2023 | Pradhan Mantri Rojgar Yojana, आवेदन फॉर्म PDF]

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2023

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2023” का शुभारंभ केंद्र सरकार द्वारा किया गया है, और इसका मुख्य ध्यान हेल्थ सेक्टर के तीन क्षेत्रों पर है। इस योजना के अंतर्गत बचाव, इलाज, और शोध के क्षेत्रों में कदम उठाने का उद्देश्य है। सरकार ने आगामी 6 वर्षों के लिए इस योजना के लिए 64180 करोड़ रुपये का बजट आलोकित किया है।

इस योजना के तहत, मौजूदा स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने का प्रयास किया जाएगा, और आने वाले समय में आने वाली चुनौतियों का सामना किया जाएगा। साथ ही, नई संस्थानों की शुरुआत भी की जाएगी, क्योंकि हमारा देश स्वास्थ्य के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

“आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2023” को नेशनल हेल्थ मिशन के तहत शुरू किया जाएगा और इसे पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा प्रबंधित किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 17000 ग्रामीण और 11000 शहरी हेल्थ और वेलनेस सेंटर को समर्थन प्रदान किया जाएगा।Read This [(आवेदन) फ्री सिलाई मशीन योजना 2023: रजिस्ट्रेशन फॉर्म, PM Free Silai Machine]

Overview of Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2023

नामआत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2023
आरम्भ की गईवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा
वर्ष2023
बजट₹ 64,180 करोड़
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्य स्वास्थ्य क्षेत्र का विकास करना
लाभ स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच की जाएगी

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का उद्देश्य

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2023 का प्रमुख उद्देश्य भारत के स्वास्थ्य सेक्टर के विकास को प्रोत्साहित करना है। इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य के तीन मुख्य क्षेत्रों, जैसे कि स्वास्थ्य के बचाव, इलाज और शोध, पर विशेष महत्व दिया जाएगा। इन क्षेत्रों के विकास को प्राथमिकता दी जाएगी, क्योंकि भारतीय नागरिकों को अच्छे स्वास्थ्य सेवाओं का अधिक लाभ मिलना चाहिए।

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2023 के तहत एकाधिक नए अस्पतालों का निर्माण किया जाएगा, ताकि हर भारतीय नागरिक को उच्च-गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग करने का मौका मिल सके। इस योजना के माध्यम से स्वास्थ्य सेक्टर में कई नई सुधार किए जाएंगे।

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना बजट

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीताराम जी द्वारा 1 फरवरी 2021 को यूनियन बजट की शुरुआत Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana के अंतर्गत की गई है। सरकार ने 2021-22 के यूनियन बजट को शुरू करने का निर्णय लिया है। हमारे देश के स्वास्थ्य क्षेत्र को इस योजना के माध्यम से सुधारने का प्रयास किया जाएगा।

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana के तहत केंद्र सरकार ने 64,180 करोड़ रुपए के बजट की घोषणा की है, और इसे आने वाले 6 वर्षों के लिए लागू किया गया है। इस बजट के माध्यम से हमारे देश के अस्पतालों, प्रयोगशालाओं, और अन्य स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारा जाएगा। Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana के अंतर्गत रिसर्च पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा, क्योंकि आने वाले समय में आने वाली बीमारियों से देश के नागरिकों की सुरक्षा की जानी चाहिए।

602 जिलों में बनाए जाएंगे क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत देश के 602 जिलों में क्रिटिकल केयर अस्पताल स्थापित किए जाएंगे, और यह जानकारी अधिकारियों ने कैबिनेट बैठक के दौरान दी है। इन क्रिटिकल केयर अस्पतालों में 5 क्षेत्रीय शाखाएं और 20 महानगरीय स्वास्थ्य निगरानी इकाइयां भी संचालित की जाएंगी।

इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं को जोड़ने और लोगों तक जानकारी को एकीकृत करने के लिए एक स्वास्थ्य सूचना पोर्टल का भी विस्तार किया जाएगा। इसके अलावा, 17 नई सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयां, 32 हवाई अड्डे, 11 बंदरगाह, और लैंड क्रॉसिंग भी चालू किए जाएंगे।

आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य एवं मंजूरी

  • देश की स्वास्थ्य सुविधाओं के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए सरकार ने आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत की है।
  • इस योजना के अंतर्गत पब्लिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में क्रिटिकल कमियों को पूरा किया जाएगा।
  • आत्मनिर्भर भारत योजना के माध्यम से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में क्रिटिकल केयर सुविधाओं और प्रायमरी केयर को मुख्य ध्यान में रखा गया है।
  • सभी राज्यों में 11,024 शहरी स्वास्थ्य कल्याण केंद्रों की स्थापना की जाएगी और 10 राज्यों के 17,788 ग्रामीण स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में सहायता प्रदान की जाएगी।
  • भारत के सभी जिलों में जिनमें 5 लाख से अधिक आबादी है, उन सभी जिलों में एक्सक्लूसिव क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक के माध्यम से क्रिटिकल केयर सेवाएं दी जाएगी, और अन्य सभी जिलों को रेफर सेवाओं के द्वारा कवर किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए राष्ट्रीय संस्थान, 4 नए राष्ट्रीय वायरोलॉजी संस्थान, 9 जैव सुरक्षा स्तर 3 की प्रयोगशाला, डब्ल्यूएचओ दक्षिण पूर्वी एशियाई क्षेत्र के लिए क्षेत्रीय अनुसंधान मंच, राष्ट्रीय रोगपर रोक हेतु नियंत्रण केंद्र की पांच क्षेत्रीय इकाइयां भी स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।
  • सभी राज्यों के सभी जिलों में एकीकृत जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला भी स्थापित की जाएगी।
  • सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं को राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से आसानी से जोड़ा जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से एक आईटी सक्षम रोग निगरानी प्रणाली भी स्थापित की जाएगी।
  • शहरी क्षेत्रों में ब्लॉक, जिला, क्षेत्रीय और राज्य स्तर पर निगरानी प्रयोगशालाओं का एक समूह विकसित किया जाएगा।
  • इसके अलावा, नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल का भी विकास किया जाएगा।
  • 12 सेंट्रल इंस्टिट्यूशन तथा 600 जिलों में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक की शाखाएँ स्थापित की जाएंगी।
  • एक एकीकृत स्वास्थ्य सूचना पोर्टल भी शुरू किया जाएगा। इस पोर्टल के द्वारा दो मोबाइल हॉस्पिटल और 15 हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर भी स्थापित किए जाएंगे।

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2023 के लाभ तथा विशेषताएं

  • आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2023 के अंतर्गत, हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा घोषित किया गया है। इस योजना में, तीन मुख्य क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिनमें रिसर्च, इलाज, और बचाव शामिल हैं।
  • इस योजना के लिए आम बजट की घोषणा करते समय, एक धनराशि का निर्धारण किया गया है, जो आगामी 6 वर्षों के लिए ₹64,180 करोड़ रुपए है।
  • इस योजना के माध्यम से, मौजूदा हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने का प्रयास किया जाएगा। यह योजना नेशनल हेल्थ मिशन के तहत शुरू की जाएगी।
  • इस योजना की फंडिंग पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा की जाएगी।
Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana

  • आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के अंतर्गत 17000 ग्रामीण और 11000 शहरी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर शुरू किए जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी जिलों के 3382 ब्लॉकों में सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं की शुरुआत होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सार्वजनिक स्वास्थ्य की भी शुरुआत की जाएगी।
  • सरकार द्वारा आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2023 के अंतर्गत 602 जिलों में हॉस्पिटल ब्लॉक की शुरुआत की जाएगी।
  • नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल को इस योजना के अंतर्गत समर्थन प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत इंटीग्रेटेड हेल्थ इंफॉर्मेशन पोर्टल की भी शुरुआत की जाएगी और 17 नई सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्य इकाइयां भी स्थापित की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत मौजूदा सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यों को भी शुरु किया जाएगा।
  • Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana के अंतर्गत 15 स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र और दो मोबाइल अस्पतालों की भी शुरुआत की जाएगी।

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2023 पात्रता मानदंड

  • Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana के अंतर्गत केवल भारत के स्थायी निवासी ही इसका लाभ पा सकते हैं।
  • इस योजना के तहत, सरकार नयी आने वाली बीमारियों के इलाज के लिए संस्थानों को मजबूत करेगी और स्वास्थ्य प्रणालियों की क्षमता विकसित करने का काम करेगी।

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक खाते की जानकारी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना (PMASBY) 2023 आवेदन करने की प्रक्रिया

  • आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2023 में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:
    1. सबसे पहले, आपको आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए, वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
    2. वेबसाइट के होम पेज पर, आपको मेन्यू में “ASBY 2023 विकल्प” में “अप्लाई नाउ” टैब पर क्लिक करना होगा।
    3. इसके बाद, आपके सामने एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा, जहां आपको आपके नाम, मोबाइल नंबर, निवास स्थान, आदि जैसी सभी पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
    4. सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद, आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अपलोड कर देना होगा।
    5. अब, अपने द्वारा दर्ज जानकारी की जाँच करने के बाद, आप “सबमिट” बटन पर क्लिक कर सकते हैं। इस तरीके से, आप आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना (PMASBY) के तहत आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  1. आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना क्या है?

    आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना एक सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य भारत के स्वास्थ्य सेक्टर को मजबूत करना है। इसका लक्ष्य स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छे इंफ्रास्ट्रक्चर को बनाना और स्वास्थ्य सेवाओं को प्रयोगशालाओं और अस्पतालों के माध्यम से पहुँचाना है।

  2. योजना के अंतर्गत क्या विकास होगा?

    योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रिटिकल केयर सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी, नए अस्पताल बनाए जाएंगे, और रिसर्च को प्रोत्साहित किया जाएगा।

  3. आवेदन करने के लिए पात्रता क्या है?

    केवल भारत के स्थायी निवासी आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का लाभ ले सकते हैं।

  4. आवेदन प्रक्रिया क्या है?

    आवेदकों को आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं, जिसमें आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों की अपलोडिंग शामिल है।

  5. योजना के तहत कितने अस्पताल और स्वास्थ्य सेंटर शुरू किए जाएंगे?

    योजना के अंतर्गत 17000 ग्रामीण तथा 11000 शहरी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर शुरू किए जाएंगे।

  6. क्या योजना के तहत रिसर्च को बढ़ावा दिया जाएगा?

    हां, आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना में रिसर्च पर भी ध्यान दिया जाएगा ताकि आने वाले समय में नई बीमारियों का इलाज और जानकारी उपलब्ध हो सके।

  7. क्या योजना केवल सरकारी अस्पतालों के लिए है?

    नहीं, योजना विभिन्न स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए है और इसके अंतर्गत प्राइवेट और सरकारी सेवा प्रदाताएं शामिल हैं।

  8. आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के तहत कौन-कौन से सेवाएं उपलब्ध होंगी?

    योजना के तहत निगरानी, इलाज, और बचाव जैसी विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी, जिनमें हॉस्पिटल और प्रयोगशालाएं शामिल होंगी।

  9. योजना का बजट क्या है?

    आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का बजट ₹64,180 करोड़ रुपए है, और यह 6 वर्षों के लिए है।

  10. क्या योजना में आवेदन करने का कोई शुल्क है?

    नहीं, आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना में आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं है, यह मुफ्त है।

Leave a Comment